Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि मेले की तैयारियों में जुटा श्राइन बोर्ड शिवखोड़ी

महाशिवरात्रि पर आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मेले की तैयारियो में श्राइन बोर्ड शिवखोड़ी प्रशासन जुट गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 01:51 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 06:12 AM (IST)
महाशिवरात्रि मेले की तैयारियों में जुटा श्राइन बोर्ड शिवखोड़ी

संवाद सहयोगी, पौनी : महाशिवरात्रि पर आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मेले की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन और श्राइन बोर्ड प्रशासन सक्रिय हो गया है। 20 फरवरी से शुरू होने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले में इस बार काफी संख्या में श्रद्धालुओं के उमड़ने की उम्मीद है।

loksabha election banner

मेले के दौरान भगवान भोले के भक्तों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने को लेकर श्राइन बोर्ड के वाइस चेयरमैन एवं डीसी रियासी इंदु कंवल चिब की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय में बैठक हुई। इसमें जिले के विभिन्न जिला अधिकारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रमुख नागरिकों के साथ विभिन्न रणनीतियों और विकासात्मक मुद्दों पर चर्चा की गई। स्वच्छता, ट्रैफिक योजना, चिकित्सा सुविधाएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, क्लाक रूम की सुविधा सबसे अधिक चर्चा में रही।

डीसी ने निर्देश दिया कि यात्री किराया में पारर्दिशता के लिए प्रमुख स्थानों पर रेट लिस्ट चिपकाए जाएं। मेला के दिनों में यातायात का बेहतर प्रबंधन करने के लिए भारी वाहनों को कंडा क्षेत्र में रोकने की अनुमति नहीं होगी। ट्रैफिक में आने वाली अड़चनों को खत्म करने के लिए क्रेन को स्टैंडबाय पर रखा जाएगा।

इस अवसर पर डीसी ने योजनाओं के बारे में जानकारी दी और कहा कि 3 दिवसीय पवित्र मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के उमड़ने की उम्मीद है। 3-दिवसीय उत्सव 20 फरवरी से 22 फरवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। डीसी के अनुसार, एकल उपयोग-प्लास्टिक से बने डिस्पोजेबल बर्तनों के उपयोग पर सख्त प्रतिबंध लगाया जाएगा। इसका इस्तेमाल करने वालों से भारी जुर्माना वसूला जाएगा। शिवभक्तों की सुविधा के लिए अतिरिक्त मोबाइल शौचालय भी स्थापित किए जाएंगे। बैठक में फन राइड्स, डेकोरेशन, स्ट्रीट लाइटिग, फायर सेफ्टी और अन्य उपायों पर भी गहराई से चर्चा की गई। मेला के दौरान श्रद्धालुओं की सहायता के लिए स्वयंसेवकों का एक समूह बनाया जाएगा।

जेएंडके इंडियन स्टाइल रेसलिग एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा ने बताया कि मेले के अंतिम दिन पारंपरिक दंगल भी आयोजित किया जाएगा। बैठक में उपस्थित लोगों में एडीसी, राजिदर शर्मा, एसएसपी रियासी रश्मि व•ाीर, तहसीलदार पौनी लेख राज, बीडीओ पौनी ओम प्रकाश, नायब तहसीलदार रनसू अशोक कुमार सहित अन्य जिला अधिकारी, ब्लॉक पौनी से सरपंच, प्रमुख नागरिक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.