Move to Jagran APP

डोडा में यात्री वाहन खाई में गिरा, 16 लोगों की मौत

संवाद सहयोगी किश्तवाड़ डोडा जिले के खिलैनी इलाके में मंगलवार को एक यात्री वाहन सड़क से

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 09:19 AM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:17 AM (IST)
डोडा में यात्री वाहन खाई में गिरा, 16 लोगों की मौत
डोडा में यात्री वाहन खाई में गिरा, 16 लोगों की मौत

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : डोडा जिले के खिलैनी इलाके में मंगलवार को एक यात्री वाहन सड़क से करीब 700 फीट नीचे से गुजर रहे बटोत-डोडा राष्ट्रीय राजमार्ग पर जा गिरा। हादसे में 16 यात्रियों की मौत और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसे में मारे गए व घायल सभी स्थानीय निवासी हैं।

loksabha election banner

यात्री वाहन क्रूजर ट्रैक्स नंबर जेके06-1182 दोपहर को यात्रियों को लेकर खिलैनी से मंगोता गांव के लिए रवाना हुआ। वाहन में चालक व चार छोटे बच्चों सहित कुल 17 यात्री सवार थे। वाहन खिलैनी से महज एक किलोमीटर दूर ही पहुंचा था कि एक तीखे मोड़ पर चालक नियंत्रण खो बैठा और वाहन सड़क से नीचे लुढ़कते हुए करीब वाहन 700 फीट नीचे से गुजर रहे डोडा-बटोत हाईवे पर आ गिरा। इतनी ऊंचाई से गिरने की वजह से वाहन के परखच्चे उड़ गए। वाहन को सड़क से नीचे गिरते देख मौके पर मौजूद लोगों ने पुलिस को सूचित किया। इसके साथ ही लोगों ने राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, चालक मोबाइल पर बात कर रहा था। हादसे के कुछ ही समय बाद 159 टीए और सीआरपीएफ के जवान व खिलैनी चौकी प्रभारी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। हादसे की सूचना मिलने के बाद एसएसपी डोडा मुमताज अहमद, डीएसपी मुख्यालय मनोज कुमार, एसएचओ डोडा रूप खान सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। हादसे में 12 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। बचाव अभियान में आधे घंटे के अंदर ही हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को निकालकर डोडा जिला अस्पताल पहुंचाया गया। इसके बाद हादसे में मारे गए लोगों के शवों को निकाल कर डोडा जिला अस्पताल के शवगृह में रखवाया दिया। इस बीच, डोडा जिला अस्पताल से भर्ती घायलों में चार ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। एक अन्य घायल को गंभीर हालत में जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। शाम को हादसे में मारे गए लोगों के शवों को पोस्टमार्टम के बाद वारिसों के सुपुर्द कर दिया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच व कार्रवाई शुरू कर दी है। चालक को मोबाइल पर बात करना महंगा पड़ा :

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो हादसे के समय चालक गाड़ी चलाते हुए मोबाइल फोन पर बात कर रहा था। जिस जगह से वाहन नीचे गिरा, वहां पर तीखा मोड़ था। एक हाथ में मोबाइल व दूसरे में स्टेयरिग होने की वजह से चालक वाहन पर नियंत्रण नहीं रख सका। यह बात प्रत्यक्षदर्शियों ने एसएसपी डोडा मुमताज अहमद को भी बताई। वहीं एसएसपी ने भी माना कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, हादसा चालक की लापरवाही से हुआ है, लेकिन जांच के बाद ही हादसे का कारण पूरी तरह स्पष्ट हो सकेगा। बिखरे पड़े थे शव, काफी दर्दनाक था मंजर :

डोडा के खिलैनी में हुए वाहन हादसे के बाद घटनास्थल का मंजर बेहद दर्दनाक था। पहाड़ी से करीब 700 फीट तक लुढ़कते हुए वाहन के नीचे गिरने तक उसके परखच्चे उड़ चुके थे और शव वाहन से छिटककर यहां-वहां गिरे थे। इनमें चार छोटे बच्चे भी थे। वाहन की हालत देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता था कि वाहन में सवार लोगों का क्या हुआ होगा। राहत और बचाव अभियान में जुटे हर किसी का चेहरा गमगीन और विचलित नजर आ रहा था। हालांकि निचने उतरने का रास्ता होने की वजह से राहत और बचाव कार्य में ज्यादा समय नहीं लगा। कुछ बड़े सड़क हादसे

05 नवंबर 2019 : जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर पंतिहाल में कार खाई में गिरी। पांच लोगों की मौत

04 नवंबर : 2019 : कठुआ के बनी में जेके बैंक की कैश वैन खाई में गिरी। चार लोगों की मौत

-जून 2019 : केशवान से किश्तवाड़ आ रही मिनी बस दरिया में गिरने से 19 की मौत, एक दर्जन से ज्यादा घायल।

-अगस्त 2018 : मचैल यात्रियों का वाहन डूल क्षेत्र में सड़क से नीचे खाई में गिरा। एक ही परिवार के छह लोगों सहित 11 की मौत।

-सितंबर 2014 : किश्तवाड़ के केशावन में मिनी बस खाई में गिरने से 16 लोगों की मौत, दर्जन भर घायल।

-01 जुलाई 2019 : किश्तवाड़ में मिनी बस खाई में गिरी, 35 लोगों की मौत

27 जून 2019 : पुंछ के मुगल रोड में वाहन खाई में गिरा। 11 बच्चों की मौत

-25 अगस्त 2019 : राजौरी के थन्नामंडी में वाहन खाई में गिरा। सात लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.