Move to Jagran APP

तीन दिन में पोलियो की खुराकें पिलाकर प्राप्त किया 99.34 फीसद लक्ष्य

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जिले में जारी तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान मंगलवार को तीसरे दिन सं

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 01:03 AM (IST)Updated: Wed, 03 Feb 2021 01:03 AM (IST)
तीन दिन में पोलियो की खुराकें पिलाकर प्राप्त किया 99.34 फीसद लक्ष्य
तीन दिन में पोलियो की खुराकें पिलाकर प्राप्त किया 99.34 फीसद लक्ष्य

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जिले में जारी तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान मंगलवार को तीसरे दिन संपन्न हो गया। जिले में स्वास्थ्य विभाग ने तीन दिवसीय इस अभियान में 87,416 नौनिहालों को पल्स पोलियो खुराकें पिलाकर 99.34 फीसद प्राप्त कर लिया। अभियान भले ही समाप्त हो गया है, लेकिन शेष रह गए 579 बच्चों को भी पोलियो की खुराकें पिलाकर निर्धारित लक्ष्य का शत प्रतिशत प्राप्त किया जाएगा।

loksabha election banner

ऊधमपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग ने शून्य से पांच साल के 87,995 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराकें पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसमें से पहले दिन जिले में स्थापित 540 बूथों पर 74,966 बच्चों को पोलियो खुराकें पिलाकर 85.19 फीसद लक्ष्य को प्राप्त कर लिया था। इसके बाद सोमवार को अभियान के दूसरे दिन 8,732 बच्चों को और तीसरे दिन मंगलवार को 3,718 बच्चों को पोलियो की खुराकें पिलाई गई। यह निर्धारित लक्ष्य का 99.34 फीसद है। शेष रह गए 0.64 फीसद यानि 579 बच्चों को पोलियो खुराकें पिलाकर शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा।

मजालता लक्ष्य प्राप्ति में सबसे अव्वल रहा है। मजालता ब्लॉक में 100.91 फीसद बच्चों को पोलियो की खुराकें पिलाई गई, जबकि रामनगर और चनैनी ने भी शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है। 80.49 फीसद बच्चों को खुराकें पिलाकर एफएचओ सबसे पीछे रहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने बीते 31 जनवरी को कटड़ा ब्लॉक में शुरू किए गए पल्स पोलियो अभियान का लक्ष्य पूरा कर लिया है। इस लक्ष्य के तहत कटड़ा ब्लॉक में करीब 12,000 बच्चों को पोलियो की बूंदें पिलाई गई। बीएमओ कटड़ा डॉक्टर गोपाल दत्त ने बताया कि अभियान के पहले ही दिन करीब 50 फीसद यानी कि 6,000 बच्चों को पल्स पोलियो की बूंदें पिलाई गई और दूसरे दिन यानी कि एक फरवरी को करीब 90 फीसद लक्ष्य हासिल कर लिया गया। मंगलवार को लक्ष्य को पूरा कर लिया गया। इस लक्ष्य को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आंगनबाड़ी वर्कर, आशा, श्राइन बोर्ड प्रशासन, सीआरपीएफ, पुलिस व लोकल वालंटियर ने अपना सहयोग दिया। अभियान को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए विभाग द्वारा सात ट्रांजिट बूथ बनाए गए थे। वहीं, 62 पोलियो बूथों की स्थापना की गई थी। इसके साथ ही दो मोबाइल टीमें गठित की गई थीं, ताकि इस अभियान में पांच साल तक का बच्चा कोई भी न छूटे। कटड़ा ब्लॉक में यह अभियान मां वैष्णो देवी के भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा व आसपास के गांवों में चलाया गया। अभियान के तीसरे दिन यानी कि मंगलवार को गठित मोबाइल टीमों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित विभिन्न टीमों ने कटड़ा के साथ लगते गांवों में घर-घर जाकर नौनिहालों को पोलियो की बूंदें पिलाई। पूरा लक्ष्य हासिल करने के बाद अभियान को समाप्त कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.