Move to Jagran APP

रामनगर के धार्मिक स्थल पर्यटन सर्किट के रूप में हों विकसित : जूही

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जिला विकास परिषद (डीडीसी) उपाध्यक्ष जूही मन्हास पठानिया ने सोमवार का

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 06:52 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 06:52 AM (IST)
रामनगर के धार्मिक स्थल पर्यटन सर्किट के रूप में हों विकसित  : जूही
रामनगर के धार्मिक स्थल पर्यटन सर्किट के रूप में हों विकसित : जूही

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जिला विकास परिषद (डीडीसी) उपाध्यक्ष जूही मन्हास पठानिया ने सोमवार को टाउन हाल रामनगर में जन शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया।

loksabha election banner

जूही पठानिया ने कुलवंता, डुडु, बसंतगढ़, पंचौंद और पंचैरी को पर्यटन गाव घोषित करने के सरकार के कदम का स्वागत किया। उन्होंने श्री पिंगला माता, श्री चौंतरा माता और श्री मरदा माता के ऐतिहासिक मंदिरों, रामनगर में श्री नरसिंह जी मंदिरों, मजालटा, डालसर और खून के आपशभू मंदिरों, डुडु बसंतगढ़ और कोटे में नाग मंदिर, लोकप्रिय सुद्ध महादेव मंदिर के अलावा, क्रिमची, बावौर, नैनसू और शकरी के मंदिर, वासुकी जैसे सभी लोकप्रिय मंदिरों को जोड़ने वाले तीर्थ पर्यटन के एक व्यवहार्य पर्यटन सर्किट को विकसित करने के लिए कहा। पठानिया ने इन क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं के प्रावधान में तेजी लाने का आह्वान किया।

इसे एक व्यवहार्य सर्किट बताते हुए उन्होंने कहा कि यह दर्शाता है कि राज्यभर से आने वाले लोग श्रीनगर के रास्ते में इन सुविधाओं का सबसे अच्छा आनंद ले सकेंगे। पठानिया ने आगे कहा कि आरसी पीक, परली धार, डुडु बसंतगढ़ और पंचैरी के सुरम्य स्थानों को भी विकसित करने की आवश्यकता है, ताकि क्षेत्र में रोजगार क्षमताओं के साथ-साथ विकास क्षमता का पोषण किया जा सके।

उन्होंने आगे क्षेत्र में पर्यटन प्रोत्साहन गतिविधियों के लिए रामनगर कस्बे को आधार शिविर के रूप में विकसित करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया, जिसमें रामनगर के प्राचीन इतिहास, धार्मिक स्थलों के महत्व, वेदों में उनके विवरण के बारे में लोगों को शिक्षित और प्रबुद्ध करने के लिए उचित बुनियादी ढाचा शामिल है।

इस बीच लोगों ने सुलघर से दलसर खास पीएमजीएसवाई सड़क पर काम शुरू करने की माग की। लोगों ने कहा कि लगभग तीन साल पहले सड़क को मंजूरी दी गई थी, लेकिन कुछ कारणों से इसमें देरी हुई, जिससे क्षेत्र में व्यापक आक्रोश फैल गया। अन्य मुद्दों में चौकी में बालिका छात्रावास का संचालन और तगान में उपकेंद्र के लिए तत्काल डीपीआर भेजना और चिगली गढ़ी से जंड्रोर रोड पर काम शुरू करना शामिल है।

शिविर को कुलदीप शर्मा, सुमित गुप्ता, राकेश खरका, शोंकू, मधुबाला, कलसूम बानो, जगमोहन, बिक्त्रम सिंह, बोध राज शर्मा, ईशर दास आदि ने भी संबोधित किया।

शिविर में डीडीसी सदस्य रामनगर-द्वितीय जट्टू राम, डीडीसी सदस्य रामनगर-प्रथम मूल राज, डीडीसी सदस्य घोरड़ी राकेश बोधी, नगर समिति रामनगर के अध्यक्ष बंटी देवी और विभिन्न विभागों के लाइन अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.