Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण को लेकर की गई पहल को सराहा

संवाद सहयोगी कटड़ा नगर कटड़ा के आध्यात्मिक विकास केंद्र में डिपार्टमेंट ऑफ साइंस ए

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 02:05 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:18 AM (IST)
पर्यावरण संरक्षण को लेकर की गई पहल को सराहा
पर्यावरण संरक्षण को लेकर की गई पहल को सराहा

संवाद सहयोगी, कटड़ा : नगर कटड़ा के आध्यात्मिक विकास केंद्र में डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलोजी भारत सरकार द्वारा आयोजित तीन दिवसीय इनोवेशन फेलोशिप रिव्यू मीटिग प्रोग्राम का आयोजन श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल के सहयोग से किया गया। बताते चलें कि देश के विभिन्न उत्तरी भागों के प्रमुख संस्थानों के वैज्ञानिकों और अनुसंधान विद्वानों की एक टीम के साथ ही गुरुकुल, हाई स्कूल सांझीछत तथा कटड़ा व आसपास के शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी व शिक्षक इस वैज्ञानिक आयोजन में भाग ले रहे हैं।

loksabha election banner

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत प्रो. डिपार्टमेंट ऑफ बॉटनी, प्रोफेसर, पंजाब यूनिवर्सिटी जम्मू डॉ. एएस अहलूवालिया द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुई। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए डॉ. अहलूवालिया ने इंसपायर (आइएनएसपीआइआरई) फेलोशिप कार्यक्रम के उद्देश्यों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि इन्सपायर भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसके तहत विज्ञान के विभिन्न विषयों में शोध करने के लिए उत्कृष्ट विज्ञान के छात्रों को फेलोशिप और अन्य सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि अनुसंधान अध्यताओं के कार्य, जिन्होंने अपनी दो साल की फेलोशिप पूरी कर ली है, का मूल्यांकन तीन दिवसीय फेलोशिप स्कूल मीटिग कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा। उन्होंने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की विशेष रूप से स्वच्छता व वैष्णो देव भवन से आधार शिविर कटड़ा क्षेत्र के पर्यावरण और संरक्षण को लेकर की गई पहल को लेकर सराहना की।

गुरुकुल की गवर्निग काउंसिल के सदस्य प्रो. विश्वामूर्ति शास्त्री ने विज्ञान और धर्म के बारे में विस्तार से बात की और आयोजकों को गुरुकुल के सहयोग से इंसपायर कार्यक्रम के संचालन के लिए सराहना की।

वहीं, डिप्टी सीईओ श्राइन बोर्ड व गुरुकुल के प्रशासक डॉ. अरविद करवानी ने एक प्रमुख संस्थान के रूप में गुरुकुल के इतिहास और विकास के अलावा गुरुकुल की स्थापना के उद्देश्यों का विवरण दिया।

इसके साथ ही प्रोफेसर केमिस्ट्री जम्मू विश्वविद्यालय कमल कपूर ने छात्रों के लिए एक साइंस शो का भी आयोजन किया। कार्यक्रम के उद्घाटन के दिन बोर्ड द्वारा छात्रों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था, ताकि वे वरिष्ठ वैज्ञानिकों और अनुसंधान विद्वानों के साथ बातचीत करके सीखने का अनुभव प्राप्त कर सकें। गौरतलब है कि इंसपायर एक नवीन कार्यक्रम है, जो डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेकनॉलोजी भारत सरकार द्वारा प्रायोजित और प्रबंधित है, ताकि विज्ञान की प्रतिभा को आकर्षित किया जा सके। इंसपायर का मूल उद्देश्य देश के युवाओं को विज्ञान की रचनात्मक खोज का उत्साह, कम उम्र में विज्ञान के अध्ययन के लिए प्रतिभा को आकर्षित करना और महत्वपूर्ण मानव संसाधन पूल का निर्माण करना है।

इस मौके पर वैज्ञानिक डॉ. राजेश टंडन, डॉ. रणबीर सिंह राणा, डॉ. एस उमा, डॉ. राजेश चहोता, प्रधानाचार्य नर्सिग कॉलेज ककड़याल डा. शैला केनी, खेल निदेशक श्राइन बोर्ड अशोक कुमार, डॉ. उमेश कुमार शर्मा, प्रधानाचार्य गुरुकुल धनंजय मिश्रा, उप प्रधानाचार्य देवेंद्र सहित अन्य श्राइन बोर्ड अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.