Move to Jagran APP

सीआरपीएफ ने पौधारोपण अभियान के तहत लगाए पौधे

संवाद सहयोगी कटड़ा पर्यावरण को हरा-भरा करने के उद्देश्य से शुक्रवार को सीआरपीएफ

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 01:13 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 06:18 AM (IST)
सीआरपीएफ ने पौधारोपण अभियान के तहत लगाए पौधे
सीआरपीएफ ने पौधारोपण अभियान के तहत लगाए पौधे

संवाद सहयोगी, कटड़ा : पर्यावरण को हरा-भरा करने के उद्देश्य से शुक्रवार को सीआरपीएफ 06 बटालियन के अधिकारियों के साथ ही जवानों ने कटड़ा के साथ लगते गांव धीरती में बटालियन के मुख्यालय में पौधारोपण अभियान चलाया। इस मौके पर श्राइन बोर्ड के नारायणा अस्पताल के निदेशक एमएम मथावन मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। नारायणा हॉस्पिटल के डॉक्टर कर्नल राकेश साहनी, हिमांशु शर्मा के साथ ही सीआरपीएफ 06 बटालियन के कमांडेंट जितेंद्र कुमार गुप्ता, उप कमांडेंट संदीप, सीलकराम, देवेंद्र कुमार आदि के साथ ही बटालियन के अन्य अधिकारियों व जवानों ने पौधारोपण अभियान में भाग लिया। इस अभियान के तहत कई फूलों के और फलदार पौधे लगाए गए, जिनमें जामुन, आम आदि प्रमुख हैं।

prime article banner

इस मौके पर सीआरपीएफ 06 बटालियन के कमांडेंट जितेंद्र कुमार गुप्ता ने कहा कि जीवन के लिए पेड़-पौधे अत्यंत आवश्यक हैं। अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने से एक ओर जहां ग्लोबल वार्मिग में कमी आएगी, वहीं दूसरी ओर पेड़ों की कमी के कारण आए दिन हो रहे भूस्खलन पर भी रोक लगेगी। वातावरण पूरी तरह से शुद्ध होगा, प्रदूषण में भी कमी आएगी।

वहीं, नारायणा अस्पताल के निदेशक एमएम मथावन ने कहा कि पेड़-पौधे इंसानों के साथ ही जानवरों के जीवन का एक हिस्सा हैं, परंतु समय के साथ इंसान ने अपने लालच के लिए जंगलों को काट कर कंक्रीट के शहर बना दिए, जिससे इंसान को भीषण बाढ़ आदि का सामना करना पड़ रहा है। हर जगह प्रदूषण फैला हुआ है। इन सबसे छुटकारा केवल अधिक से अधिक पौधे लगाने से ही मिलेगा। इस मौके पर बटालियन के जवानों के साथ ही मीडिया कर्मियों ने भी पौधारोपण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.