Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: राज्य के हालात सुधारने के लिए शिक्षा में बदलाव बेहद जरूरी : मौलाना शकील

जम्मू कश्मीर रियासत को इसकी बहुत जरूरत है क्योंकि यह काफी खराब दौर से निकला है। ऊधमपुर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सभी धर्मगुरुओं को बुला कर राज्य और देश में शांति और विकास के मुद्दों पर बात की जाती है।

By Edited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 06:58 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 07:17 AM (IST)
Jammu Kashmir: राज्य के हालात सुधारने के लिए शिक्षा में बदलाव बेहद जरूरी : मौलाना शकील
देश और राज्य के विकास व शांति के लिए अच्छा इंसान बनने की जरूरत है।

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : अखिल भारतीय पयाम-ए-इंसानियत फोरम की ओर से ऊधमपुर में पयाम-ए-इंसानियत कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें विभिन्न धर्मो के धर्म गुरुओं के साथ विभिन्न समुदाय के लोगों ने हिस्सा लेकर आपसी भाईचारे को मजबूत बनाने पर चर्चा की। कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करने के बाद विभिन्न धर्मो और समुदायों के लोगों व संगठनों के प्रतिनिधियों ने समाज के प्रति सभी लोगों की जिम्मेदारियों की बात करते हुए मानवता के लिए काम करने और सांप्रदायिक सौहार्द बनाने की बात की।

loksabha election banner

मुख्य मेहमान सहित अन्य मेहमानों ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम सांप्रदायिक सौहार्द को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने आयोजकों के प्रयास की सराहना की और नियमित रूप से इस तरह से कार्यक्रम आयोजित करते रहने की अपील की। इस अवसर पर शेख तनवीर अहमद ने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी धर्म के लोगों ने हिस्सा लिया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से इंसानियत का संदेश देने का प्रयास किया है। देश और राज्य के विकास व शांति के लिए अच्छा इंसान बनने की जरूरत है।

जिस दिन ऐसा हो जाएगा राज्य और देश विकास करेगा। आज सभी धर्मो के धर्मगुरु, विभिन्न समुदायों के लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। यह देश में सभी समुदायों के लोगों के लिए संदेश है कि अपना भाईचारा हमेशा और हर हाल में मजबूत रखना है, ताकि देश विरोधी ताकतें कभी भी अपने मकसद में कामयाब न हों। उन्होंने ऊधमपुर और राज्य के लोगों से इस तरह के कार्यक्रम अपने इलाकों में गांव और मोहल्ला स्तर पर आयोजित कर सांप्रदायिक सौहार्द मजबूत करने की अपील की। इस अवसर पर मौलाना अली मियां नदवी एजुकेशन एंट चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन मौलाना शकील-उर-रहमान नदवी ने कहा कि ट्रस्ट की ओर से पूरे देश और राज्य में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करवाए जाते हैं, जिसका मकसद आपसी भाईचारा को बढ़ना है।

जम्मू कश्मीर रियासत को इसकी बहुत जरूरत है, क्योंकि यह काफी खराब दौर से निकला है। ऊधमपुर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सभी धर्मगुरुओं को बुला कर राज्य और देश में शांति और विकास के मुद्दों पर बात की जाती है। चर्चा की जा जाती है कि युवा पीढ़ी में कैसे सुधार हो सके और अच्छा मौहाल और अच्छे समाज कैसे वजूद में आ सकता है। जम्मू कश्मीर के हालात को सुधारने के लिए सबसे अहम शिक्षा में बदलाव बेहद जरूरी है। शिक्षा में बदलाव आने से ही बदलाव आएगा।

आज का आइएएस, आइपीएस, केएएस या केपीएस अधिकारी हो, जब तक शिक्षा व्यवस्था सही नहीं होगा, घरों पर नियंत्रण नहीं होगा, शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जबरदस्त तरीके काम नहीं होगा, तब तक युवा आगे तो बढ़ेगा मगर वह अदब और एहतराम नहीं सीख पाएगा। पयाम-ए-इंसानियत फोरम की ऊधमपुर इकाई द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डीसी ऊधमपुर डा. पियूष सिंगला बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए, जबकि डीआइजी ऊधमपुर सुजीत कुमार सिंह विशिष्ट अतिथि और एसएसपी ऊधमपुर सरगुन शुक्ला विशेष मेहमान थीं। इसके साथ ही ऊधमपुर से आइएएस आदित्य संगोत्रा व केएएस स्टेट टापर सबा नूर भी मौजूद थीं। कार्यक्रम में आए धर्म गुरुओं में आचार्य यादवेंद्र शर्मा, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से सुरजीत ¨सह व फादर राबर्ट येशुदीप संधु शामिल हुए। मौलाना अली मियां नदवी एजुकेशन एंट चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन मौलाना शकील-उर-रहमान नदवी कार्यक्रम के संयोजक के तौर पर शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.