Move to Jagran APP

संत सुभाष शास्त्री ने शहीद निखिल की याद में गेट किया लोकार्पित

जागरण संवाददाता ऊधमपुर कुपवाड़ा में शहीद हुए रठियान के लाल निखिल शर्मा के नाम के गे

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 06:35 AM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 06:35 AM (IST)
संत सुभाष शास्त्री ने शहीद निखिल की याद में गेट किया लोकार्पित
संत सुभाष शास्त्री ने शहीद निखिल की याद में गेट किया लोकार्पित

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : कुपवाड़ा में शहीद हुए रठियान के लाल निखिल शर्मा के नाम के गेट का रविवार को लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर सेना के जवानों ने शहीद निखिल को श्रद्धांजलि अर्पित की। गेट के लोकार्पण के दौरान शहीद की माता भावुक हो गई। वहीं, परिवार की ओर से देवी भागवत कथा भी रखवाई गई, जिसका विधिवत रूप से कलश यात्रा और पूजन के साथ शुभारंभ किया गया।

loksabha election banner

गौरतलब है कि रठियान के खरोनी क्षेत्र के रहने वाले निखिल शर्मा 18 नवंबर 2020 को कुपवाड़ा में हुए हिमस्खलन की चपेट में आने से शहीद हो गए थे। उनकी याद में परिवार ने अपने खर्च पर जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से घर को जाने वाले मार्ग पर शहीद निखिल की याद में शहीदी स्मारक गेट का निर्माण कराया। अनुमानित तीन लाख रुपये की लागत से निर्मित इस गेट का रविवार को विधिवत रूप से उद्घाटन किया गया, जिसमें सेना के जवानों के साथ पूर्व सैनिकों व गांव के लोगों ने हिस्सा लिया। संत सुभाष शास्त्री ने गेट का विधिवत मंत्रोच्चारण के बीच उद्घाटन किया।

इस अवसर पर शहीद के पिता शिवचरण शर्मा ने कहा कि बेटे को खोने का गम तो है, लेकिन उसका जीवन देश के काम आया, इस बात का गर्व है। उसकी शहादत युवाओं को के लिए प्रेरणा बने और वे भी देश के लिए कुछ करने को प्रेरित हों, इस उद्देश्य से उसकी याद में इस गेट का निर्माण करवाया गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक उनको बेटे का मृत्यु प्रमाणपत्र नहीं मिला है, जिससे कई सुविधाएं लंबित हैं। वहीं, जिस समय गेट का उद्घाटन किया जा रहा था, उस समय शहीद की माता सुनीता देवी भावुक हो उठीं और उनकी आखों में आंसु भर आए।

इससे पहले श्रीमद् देवी भागवत कथा के मद्देनजर कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें शामिल महिलाएं कलश में जल भरकर लाई। इस जल से पूजन कर श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ किया गया। अगले नौ दिनों तक यह श्रीमद् भागवत कथा रठियान में आयोजित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.