Move to Jagran APP

फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा जोश व देशभक्ति का जज्बा

जागरण संवाददाता ऊधमपुर गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए सोमवार को

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 06:42 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:42 AM (IST)
फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा जोश व देशभक्ति का जज्बा
फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा जोश व देशभक्ति का जज्बा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए सोमवार को राजकीय पीजी कालेज ब्वायज ऊधमपुर में फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया गया। इस दौरान जवानों में जोश और देशभक्ति का जज्बा देखने को मिला।

prime article banner

डीसी इंदु कंवल चिब ने सुबह 9:55 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस बैंड के अलावा सीआरपीएफ, एसकेपीए, जिला पुलिस, एनसीसी की नौ टुकड़ियों के मार्चपास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर डीसी ने बताया कि भारत संविधान को अपनाने के बाद एक गणतंत्र बन गया, जिसने वर्तमान लोकतात्रिक व्यवस्था की मूल नींव रखी, जो अपने सभी नागरिकों को उनके धर्म, क्षेत्र, जाति के रंग और पंथ के समान अधिकार देता है। उन्होंने कहा कि यह स्वतंत्रता और लोकतंत्र उन स्वतंत्रता सेनानियों के कारण हासिल हुआ है, जिन्होंने अपना सब कुछ पीछे छोड़ दिया और एक सामान्य लक्ष्य के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान के मूल सिद्धातों की रक्षा करना और उन्हें मजबूत करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। आम तौर पर जनता की विविधता में एकता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है और हर क्षेत्र में समृद्धि के युग की शुरुआत करने के लिए विकास गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस न केवल एक राष्ट्रीय दिवस है, बल्कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है, जो विविधताओं को एकता में लाता है। डीसी ने विभिन्न योजनाओं, चल रहे विकास कायरें, जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लागू की जा रही मेगा परियोजनाओं जैसे जल जीवन मिशन (हर घर नल से जल), पंचायती राज प्रणाली, आयुष्मान भारत आदि की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि विकास के इस युग में ऊधमपुर जिला भी सभी लाभार्थी उन्मुख सरकारी योजनाओं को लागू करके देश के अन्य जिलों की तरह विकास का फल प्राप्त कर रहा है। फुल ड्रेस रिहर्सल में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छह सास्कृतिक दलों ने भी भाग लिया।

फुल ड्रेस रिहर्सल को देखने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विनोद कुमार, एडीसी मोहम्मद सैयद खान, एसीआर विकार गिरि, एएसपी अनवर उल हक के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.