Move to Jagran APP

आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण के लिए चार दिवसीय कैंप शुरू

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घोषणा की है कि जम्मू कश्मीर के प्रत्येक नागरिक का आयुष्मान भारत के तहत पंजीकरण होगा। इसके तहत लोगों का पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कटड़ा के सरकारी अस्पताल में बुधवार से चार दिवसीय कैंप शुरू हुआ। इस कैंप में कटड़ावासी अपना पंजीकरण करवा रहे हैं। बीएमओ कटड़ा डॉ. गोपाल दत्त ने बताया कि कैंप के पहले दिन यानी बुधवार को कटड़ा के वार्ड-123 व 4 के लोगों का पंजीकरण किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 06:05 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 06:05 AM (IST)
आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण के लिए चार दिवसीय कैंप शुरू
आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण के लिए चार दिवसीय कैंप शुरू

संवाद सहयोगी, कटड़ा : जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घोषणा की है कि जम्मू कश्मीर के प्रत्येक नागरिक का आयुष्मान भारत के तहत पंजीकरण होगा। इसके तहत लोगों का पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कटड़ा के सरकारी अस्पताल में बुधवार से चार दिवसीय कैंप शुरू हुआ। इस कैंप में कटड़ावासी अपना पंजीकरण करवा रहे हैं।

loksabha election banner

बीएमओ कटड़ा डॉ. गोपाल दत्त ने बताया कि कैंप के पहले दिन यानी बुधवार को कटड़ा के वार्ड-1,2,3, व 4 के लोगों का पंजीकरण किया गया है। इसके बाद 29 अक्टूबर को वार्ड 5, 6, 7 व 8 और 30 अक्टूबर को वार्ड 9, 10, 11, 12 व 13 के लोगों का पंजीकरण होगा। 31 अक्टूबर को जो भी लोग छूट गए होंगे उन सब का पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकरण पूरी तरह से निशुल्क किया जा रहा है। वहीं, इस कैंप की देखरेख कर रहे हैं अधिकारी रछपाल सिंह ने बताया कि पंजीकरण का पूरा डाटा राज्य सरकार के पास जाएगा और स्टेट हेल्थ एजेंसी इससे पूरे डांटे को अपडेट करने के बाद सरकारी अस्पतालों में यह डाटा भेजेगा। उसके साथ ही लोगों को आयुष्मान भारत के तहत कार्ड वितरित होंगे। वहीं बीएमओ डॉ गोपाल दत्त ने बताया कि आयुष्मान भारत स्कीम के तहत जम्मू कश्मीर के लोगों का जम्मू कश्मीर के साथ ही पूरे देश के नामी अस्पतालों में मुफ्त इलाज होगा। प्रत्येक सदस्य का 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा निर्धारित किया गया है। कैंप के पहले दिन लोगों को जागरूक करने के साथ ही मदद कर रहे नगरपालिका उपाध्यक्ष अजय बडू ने बताया कि कटड़ा का कोई भी व्यक्ति इस पंजीकरण से ना छूटे, इसको लेकर कटड़ा के हर एक व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। साथ ही पंजीकरण के लिए उनकी सहायता निरंतर की जा रही है, ताकि सभी लोगों का पंजीकरण संभव हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.