Move to Jagran APP

भक्ति भाव व उल्लास के साथ मनाया गया दीपावली पर्व

जागरण संवाददाता ऊधमपुर शहर और आसपास के इलाकों में रोशनी का पर्व दीपावली हर्षोल्लास के

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 06:24 AM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 06:24 AM (IST)
भक्ति भाव व उल्लास के साथ मनाया गया दीपावली पर्व
भक्ति भाव व उल्लास के साथ मनाया गया दीपावली पर्व

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शहर और आसपास के इलाकों में रोशनी का पर्व दीपावली हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दीवाली पर बाजार में खूब खरीदारी हुई, जिससे बाजारों में खासी चहल-पहल और भीड़ रही। इस वजह से बाजार में जाम की स्थिति रही।

loksabha election banner

दीपावली पर लोगों ने पहले घरों में साफ-सफाई करने के बाद अपने घरों को फूलों, बिजली की जगनमलाओं से सजाया। घरों और दुकानों के बाहर सुंदर रंगोलियां बनाई गई। सुबह से ही लोगों के घरों में खासी रौनक थी। दोपहर तक साफ-सफाई और सजावट का काम पूरा करने के बाद लोग सगे-संबंधियों, परिचितों को उपहार और मिठाइयां देकर दीवाली की शुभकामनाएं देने में व्यस्त हो गए। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार बाजार में रौनक अधिक रही और उपहारों का लेन-देन अधिक हुआ।

शाम को पूजन के शुभ मुहुर्त में लोगों ने घरों व व्यापारिक संस्थानों में दीपमाला की और भगवान गणेश व माता लक्ष्मी का पूजन एवं आरती की। परिवार में बड़ों ने छोटों को दीवाली पर नकदी और उपहार भेंट किए। इसके साथ ही छोटे लोगों ने बड़ों का आशीर्वाद लिया। दीपावली के मद्देनजर लोगों ने अपने घरों में विभिन्न पकवान बनाए थे। लोगों ने आतिशबाजी करने के बाद परिवार के साथ भोजन किया।

ऊधमपुर जिले के चनैनी, रामनगर, मजालता, पंचैरी, मोंगरी सहित सभी तहसीलों के साथ सभी ब्लाकों में रोशनी का पर्व दीवाली धूमधाम से मनाया गया। सुबह से रात तक चला बधाई देने का सिलसिला

दीवाली पर्व पर सुबह से ही लोग एक दूसरे को वाह्ट्सएप, फेसबुक, ईमेल, इंस्टाग्राम, ट्विटर व अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर बधाई संदेश भेजना शुरू कर दिए। देर रात तक यह सिलसिला जारी रहा। टेक्स्ट, वीडियो, स्टीकर व अन्य प्रकार के मैसेज की बाढ़ सी इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगों के फोन की गैलरी में आई। लोगों ने एक दूसरे को फोन कर भी दीवाली की शुभकामनाएं दी। वहीं, लोगों ने एक दूसरे को दीवाली पर उपहार भेंट कर दिवाली की बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.