Move to Jagran APP

चहूं ओर भक्ति की बयार, हल्की ठंड में भी श्रद्धालुओं का हौसला बुलंद

संवाद सहयोगी कटड़ा पवित्र चैत्र नवरात्र में मां वैष्णो देवी के भवन के साथ ही आधार शिविर क

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 12:45 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 12:45 AM (IST)
चहूं ओर भक्ति की बयार, हल्की ठंड में भी श्रद्धालुओं का हौसला बुलंद
चहूं ओर भक्ति की बयार, हल्की ठंड में भी श्रद्धालुओं का हौसला बुलंद

संवाद सहयोगी, कटड़ा: पवित्र चैत्र नवरात्र में मां वैष्णो देवी के भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा तक भक्ति के बयार बह रही है। हर कोई मां वैष्णो देवी की भक्ति में लीन है। हर कोई जय माता दी कह कर एक दूसरे को पुकार रहा है, दूसरी ओर श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के भजन गाते हुए निरंतर भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं। बीते 2 दिनों से बिगड़े मौसम के चलते एकाएक तापमान में आई गिरावट से हल्की ठंड का एहसास श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान हो रहा है। इसके बावजूद श्रद्धालु पूरे जोश के साथ यात्रा जारी रखे हुए हैं।

loksabha election banner

वहीं, कोरोना महामारी के चलते निरंतर मां वैष्णो देवी यात्रा में आई गिरावट के चलते वर्तमान में श्रद्धालुओं को सभी तरह की सुविधाएं बिना किसी परेशानी के उपलब्ध हो रहे हैं। श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के भवन की अलौकिक छटा देख मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर परिवार की सुख-शांति की कामना कर रहे हैं।

दरअसल, शनिवार को दिनभर श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान बीच-बीच में हल्की बारिश का सामना करना पड़ा। श्रद्धालु भवन मार्ग पर बने शेड में आसरा लेते नजर आए। धीरे-धीरे भवन की ओर बढ़ते रहे। बिगड़े मौसम के बावजूद एक ओर जहां कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा पूरी तरह से सुचारू रही, वहीं बैटरी कार सेवा, पैसेंजर का केबल कार सेवा आदि श्रद्धालुओं को निरंतर उपलब्ध होते रही और श्रद्धालु इन सेवाओं का भरपूर लाभ उठाते नजर आए।

बहरहाल, मां वैष्णो देवी भवन पर सरस्वती भवन के प्रांगण में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा आयोजित विशाल से चंडी महायज्ञ में एक ओर जहां प्रकांड पंडित पूजा अर्चना कर देश की सुख शांति की कामना निरंतर कर रहे हैं, वहीं देशभर से श्रद्धालु भी शत चंडी महायज्ञ में हाजिरी लगाकर निरंतर पुण्य लाभ कमा रहे हैं। इस बार शत चंडी महायज्ञ में प्रकांड पंडितों द्वारा कोरोना महामारी के खात्मे को लेकर विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है। वहीं कटड़ा के मुख्य बस अड्डे पर पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित पंडाल में प्रखंड में प्रकांड पंडित हवन यज्ञ कर मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी के साथ ही सुख शांति की कामना निरंतर कर रहे हैं, श्रद्धालु भी निरन्तर हाजिरी लगा रहे है। बाक्स---

वैष्णो देवी यात्रा में गिरावट जारी

वर्तमान में एक बार फिर कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों में मां वैष्णो देवी यात्रा को सर्वाधिक प्रभावित किया है। यूं तो आमतौर पर पवित्र नवरात्र में मां वैष्णो देवी के भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में अच्छी खासी भीड़ रहती है, उत्सव जैसा माहौल निरंतर बना रहता है परंतु इस बार हालात विपरीत हैं, जिसकी मुख्य वजह कोरोना महामारी के बढ़ते मामले जारी रहना है। नवरात्र के प्रथम दिन जहां कुल 14281 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी, वहीं दूसरे नवरात्र को 11522, तीसरे नवरात्र यानि कि 15 अप्रैल को 1001, चौथे नवरात्र यानि कि 16 अप्रैल को 10450, छठे नवरात्र यानि कि 17 अप्रैल शनिवार को शाम 7 बजे तक करीब 6000 श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे। श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी था। बाक्स---

प्रख्यात गायक सुखविदर सिंह आज करेंगे मां वैष्णो देवी का गुणगान देश के प्रख्यात गायक सुखविदर सिंह, जिन्हें जय हो गाने के लिए ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है, 18 अप्रैल यानि कि आज शाम को मां वैष्णो देवी के भवन पर आयोजित होने वाली दिव्य आरती में मां वैष्णो देवी का गुणगान करेंगे। इस बीच मा वैष्णो देवी के भजन के साथ ही भेंटे आदि प्रस्तुत कर उपस्थित श्रद्धालुओं को भक्ति रस में लीन करेंगे, वही लाइव टेलीकास्ट के जरिए विश्व भर में अपने घरों में बैठे श्रद्धालु भी सुखविदर की जादुई आवाज का आनंद उठाएंगे। और मां वैष्णो देवी की आराधना में लीन होंगे। वहीं, 17 अप्रैल शनिवार शाम को हुई दिव्य आरती में सुप्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल ने अपनी मधुर आवाज में मां वैष्णो देवी की भेंटे तथा भजन आदि प्रस्तुत कर भक्ति रस में श्रद्धालुओं को पूरी तरह से लीन कर दिया। 18 अप्रैल यानि कि आज तड़के मां वैष्णो देवी की आयोजित होने वाली देवी आरती में प्रसिद्ध गायिका तुलसी कुमारी मां वैष्णो देवी के भजन प्रस्तुत करेंगी। बाक्स---- श्रद्धालुओं के लिए सुझाव

- बिगड़े मौसम तथा रुक-रुक कर हो रही बारिश को लेकर श्रद्धालु पूरी सावधानी के साथ अपनी वैष्णो देवी यात्रा करें।

- सर्दी से बचने के लिए श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा के दौरान गर्म कपड़े पहने।

- स्वास्थ्य संबंधी किसी भी सहायता के लिए भवन मार्ग पर स्थापित चिकित्सा केंद्रों से संपर्क करें।

- यात्रा के दौरान मरीज, वृद्ध आदि श्रद्धालु सीढ़ी मार्ग के बजाए सड़क मार्ग का प्रयोग करें।

- सुरक्षा को लेकर सुरक्षा जवान के साथ ही पुलिस का सहयोग करें। - वैष्णो देवी यात्रा के दौरान घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी की सेवा के लिए स्थापित काउंटर से संपर्क करें।

-कटरा में आटो चालक या फिर कोई भी वाहन चालक अगर अधिक किराया वसूलता है तो उसकी शिकायत पुलिस से करें।

- मां वैष्णो देवी यात्रा के अनुभव अपने परिजनों व साथियों के साथ सांझा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.