Move to Jagran APP

शहर को सुभोशित करने के साथ ही समस्याएं कम करेगी देविका परियोजना : डॉ. कोतवाल

देविका परियोजना पूरा होने से ऊधमपुर शहर की समस्याएं काफी हद तक कम होगी। साथ ही यह शहर को सुशोभित भी करेगी। मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में पार्षदों और प्रमुख नागरिकों का सकारात्मक प्रतिक्रिया शहर को सशक्त बनाने में प्रशासन को मजबूती प्रदान करेगी। ये बातें राजस्व विभाग के मुख्य सचिव डॉ. पवन कोतवाल ने ऊधमपुर में मंगलवार को दूसरे दिन आयोजित मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में कहंी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 02:21 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:17 AM (IST)
शहर को सुभोशित करने के साथ ही समस्याएं कम करेगी देविका परियोजना : डॉ. कोतवाल
शहर को सुभोशित करने के साथ ही समस्याएं कम करेगी देविका परियोजना : डॉ. कोतवाल

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : देविका परियोजना पूरा होने से ऊधमपुर शहर की समस्याएं काफी हद तक कम होगी। साथ ही यह शहर को सुशोभित भी करेगी। मेरा शहर, मेरी शान कार्यक्रम में पार्षदों और प्रमुख नागरिकों का सकारात्मक प्रतिक्रिया शहर को सशक्त बनाने में प्रशासन को मजबूती प्रदान करेगी। ये बातें राजस्व विभाग के मुख्य सचिव डॉ. पवन कोतवाल ने ऊधमपुर में मंगलवार को दूसरे दिन आयोजित मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में कहंी।

loksabha election banner

डॉ. कोतवाल ने कहा कि पार्षदों द्वारा बताई गई सभी मांगों को दर्ज किया गया गया है। इनको दीर्घकालिक, मध्यावधि और अल्पावधि श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा। केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन जनता की सभी मांगों को प्राथमिकता पर पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। डॉ. कोतवाल ने शहरी स्थानीय निकाय संस्थानों को मजबूत बनाने, स्थानीय निकाय प्रतिनिधियों की क्षमता निर्माण, , शहरी विकास की योजना, आधुनिक स्लॉटर हाउस स्थापित करने व ठोस कचरा प्रबंधन, देविका परियोजना को पूरा करने में साथ देने पर जोर दिया।

केंद्र शासित प्रदेश सरकार की ओर से शहरों में विकास की समीक्षा करने व शहरी इलाकों की समस्याओं को जाने के लिए शुरू किए गए दो दिवसीय कार्यक्रम ''मेरा शहर, मेरी शान'' संपन्न हो गया। दूसरे और अंतिम भी इस कार्यक्रम में पार्षदों व आम लोगों ने उत्साह व सक्रियता से हिस्सा लिया। उन्होंने अधिकारी राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. पवन कोतवाल को बुनियादी जरूरतों व चुनौतियों से रूबरू करवाया।

उधमपुर जिला की एक नगर परिषद और दो नगर पालिकाओं रामनगर और चनैनी में दूसरे दिन भी ''मेरा शहर, मेरी शान'' कार्यक्रम के तहत अनेकों गतिविधियों आयोजित की गईं।

मुख्य सचिव डॉ. पवन कोतवाल ऊधमपुर ने नगर परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष अध्यक्ष सुरिद्र सिंह खालसा और पार्षदों से शहर में समस्याओं के बारे में जानकारी हासिल की। इनमें पार्किंग की जगह न होना, पीने के पानी की कमी, यातायात की समस्या, सड़कों के चौड़ीकरण, अस्पताल में डॉक्टरों की कमी, बस स्टैंड निर्माण, ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण, नगर परिषद में कर्मचारियों की कमी, दो राशन डिपो खोलने, दुकानों का मालिकाना हक देने, आवारा कुत्तों के आतंक से मुक्ति, आधुनिक स्लॉटर हाउस शुरू करने सहित अन्य मुद्दों से अवगत कराया गया।

इसी तरह के रामनगर और चनैनी नगर पालिकाओं में मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम के तहत दूसरे दिन भी गतिविधियां आयोजित की। जहां पर विजिटिग अधिकारियों ने पार्षदों व लोगों के साथ बैठक कर समस्याओं और मांगों की जानकारी ली। अधिकारियों ने दूसरे दिन भी जनता की शिकायतों को सुना।

कार्यक्रम का उद्देश्य स्थानीय निकायों सशक्त बनाना है

पार्षदों द्वारा उठाई गई समस्याओं को सुनने के बाद प्रमुख सचिव डॉ. कोतवाल ने उधमपुर शहर की जनता की जायज समस्याओं के शीघ्र निवारण का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जमीनी स्तर पर सरकारी योजनाओं को लागू करना और उनका प्रभाव देखने के साथ स्थानीय निकायों का जमीनी स्तर पर सशक्तिकरण करना है।

लाभार्थियों को वितरित किए चेक

कार्यक्रम के अंतिम दिन डॉ. कोतवाल ने विभिन्न लाभार्थियों को पीएएवाईजी, आईएचएचएल, की किस्तों के चेक, बैंकों द्वारा पीएमईडजीएस के तहत स्वीकृत पत्र वितरित किए। इसके साथ ही उन्होंने पीएमएवाईयू के तहत निर्मित आवासों का उद्घाटन किया। डॉ. कोतवाल ने जम्मू कश्मीर बैंक की शाखा का दौरा भी किया। इस दौरान जम्मू नार्थ 2 के जोनल सुशील गुप्ता ने उनका स्वागत किया। उनके साथ कलस्टर हेड के अलावा शाखा प्रमुख अनिल पाबा मौजूद थे। उन्होंने एनयूएलएम व स्ट्रीट वेंटर व अन्य लाभार्थियों को मंजूरी पत्र वितरित किए। उन्होंने लाभार्थियों को केसीसी भी वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने बैंक में शारीरिक दूरी बनाए रखने में अहम सहयोग देने के लिए सिविल डिफेंस के स्वतंत्र देव कोतवाल को सम्मानित किया।

जेके बैंक और अस्पताल में सुविधाओं का लिया जायजा

डॉ. कोतवाल ने आधार सीडिग के काम की समीक्षा की और बैंक द्वारा ग्राहकों को प्रदान की जा रही सेवाओं का निरीक्षण किया। बैंक शाखा प्रबंधक अनिल पाबा ने डॉ. कोतवाल को बैंक के कामकाज व अन्य सभी जानकारियां उपलब्ध कराई। उसके बाद डॉ. कोतवाल ने डीडीसी ऊधमपुर डॉ. पीयूष सिगला के साथ जिला अस्पताल ऊधमपुर का दौरा किया। इस दौरान कर्मचारियों और अस्पताल प्रबंधन के साथ बातचीत की और जिला अस्पताल के कामकाज की समीक्षा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.