Move to Jagran APP

दूसरे चरण में ऊधमपुर में 62.51 फीसद मतदान

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जिले में जिला विकास परिषद चुनाव एवं पंचायत उपचुनाव में दूसरे चर

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:41 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:41 AM (IST)
दूसरे चरण में ऊधमपुर में 62.51 फीसद मतदान
दूसरे चरण में ऊधमपुर में 62.51 फीसद मतदान

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

loksabha election banner

जिले में जिला विकास परिषद चुनाव एवं पंचायत उपचुनाव में दूसरे चरण के लिए भी मतदान की प्रक्रिया मंगलवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। दूसरे चरण में शामिल पंचैरी और चिनैनी जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई मतदान प्रक्रिया में कुल मिलाकर 62.51 फीसद मतदान हुआ।

दूसरे चरण में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए चिनैनी के 63 और पंचैरी के 72 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां सोमवार को रवाना हो गई थीं। देर शाम को ही मतदान के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। मंगलवार सुबह सात बजे दोनों जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। मतदान शांतीपूर्ण तरीके से हो सके, इसके लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे।

सुबह सात बजे सर्दी की वजह से मतदान की प्रक्रिया सुस्त रफ्तार से शुरू हुई, मगर धूप निकलने के बाद इसमें तेजी आई। सुबह सात बजे से लेकर नौ बजे तक चिनैनी में 13.72 फीसद और पंचैरी में मात्र 4.53 फीसद ही मतदान हुआ था। इसके अगले दो घंटों में दिन में 11 बजे तक चिनैनी में मतदान प्रतिशत बढ़कर 32.45 और चिनैनी में 19.83 पहुंच गया। अगले दो घंटों में दोपहर एक बजे तक चिनैनी में मतदान प्रतिशत 49.13 और पंचैरी में 41.26 हो गया। मतदान की अवधि समाप्त होने पर चिनैनी में 58.43 और पंचैरी में 66.85 फीसद मदतान हो चुका था। जिले में कुल मिलाकर 62.51 फीसद मतदान हुआ।

शुरुआती दो घंटों में पंचैरी जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्र में चिनैनी की तुलना में काफी कम मतदान हुआ। चिनैनी की तुलना में 9.19 फीसद कम मतदान हुआ और दोपहर एक बजे तक अंतर बरकरार रहा। मगर अंतिम एक घंटे में पंचैरी में जबरदस्त मतदान हुआ और पंचैरी का मतदान खत्म होने तक पंचैरी में चिनैनी से 8.42 फीसद अधिक मतदान दर्ज किया गया।

चिनैनी जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्र में कुल 28,486 और पंचैरी में 26,856 मतदाता थे। दोनों जिला विकास निर्वाचन क्षेत्रों में विभिन्न राजनीतिक दलों व निर्दल उम्मीदवारों के 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

दूसरे चरण के मतदान के दौरान जिला पंचायत चुनाव अधिकारी डॉ. पियूष सिगला ने पंचैरी ब्लॉक के कई मतदान केंद्रों का दौरा कर चुनाव प्रबंधों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उनके साथ अन्य अधिकारी मौजूद थे। चुनाव प्रक्रिया में दिव्यांग और 80 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों की मदद के लिए मतदान केंद्रों पर दिव्यांग दूतों को तैनात किया गया। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित नियमों के मुताबिक हर मतदान केंद्र में व्यवस्था की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.