Move to Jagran APP

सिर पर सेहरा सजाए दूल्हों से लेकर 102 साल के बुजुर्ग ने किया मतदान

अमित माही ऊधमपुर जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव और पंचायत उपचुनाव के दूसरे चर

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:06 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:06 AM (IST)
सिर पर सेहरा सजाए दूल्हों से लेकर 102 साल के बुजुर्ग ने किया मतदान
सिर पर सेहरा सजाए दूल्हों से लेकर 102 साल के बुजुर्ग ने किया मतदान

अमित माही, ऊधमपुर :

loksabha election banner

जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव और पंचायत उपचुनाव के दूसरे चरण के लिए जिले के चिनैनी और पंचैरी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। युवाओं और महिलाओं के अलावा बुजुर्गो व दिव्यांगों ने भी शिद्दत से लोकतंत्र के इस पर्व में हिस्सा लिया। यहां तक कि दांपत्य जीवन शुरू करने वाले दूल्हों ने भी सबसे पहले वोट डालने का अपना कर्तव्य निभाया।

दूसरे चरण में पंचैरी में कुल 72 और चिनैनी में 63 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। जहां पर सर्दी के बावजूद सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंचने शुरू हो गए। इनमें महिलाओं की भागीदारी अधिक थी। समय के साथ इस लोकतंत्र के पर्व में मतदाताओं की संख्या भी बढ़ती चली गई। वोट डालने के लिए महिला और पुरुषों के साथ युवा मतदाता भी उत्साह से मतदान के लिए पहुंचने लगे। बुजुर्ग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने में पीछे नहीं रहे। सुबह 80 साल से अधिक आयु की बुजुर्ग महिला ने सरकारी मिडिल स्कूल कंदोता में अपना मतदान किया। वहीं, 102 वर्षीय गुरदास खजूरिया ने चिनैनी ब्लॉक के मंडलोत में बने मतदान केंद्र में अपना मतदान किया। मतदान करने के लिए दिव्यांग भी उत्साह से पहुंचे। पंचैरी और चिनैनी में विभिन्न मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया। दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए जिला पंचायत चुनाव अधिकारी के निर्देशों पर दिव्यांग दूत तैनात किए गए थे। पंचैरी में तो दिव्यांग दूतों ने दिव्यांगों को पालकी से मतदान केंद्रों तक लाए मतदाताओं की मदद भी की।

अपने दांपत्य जीवन का सफर शुरू करने से पहले दूल्हों ने भी लोकतंत्र को मजबूत बनाने की प्रक्रिया में अपनी भागीदारी को अहमियत दी। बारात लेकर अपनी दुल्हन को ब्याहने के लिए निकलने से पहले सिर पर सेहरा सजाए दूल्हे मतदान केंद्रों पर पहुंचे, जहां पर उन्होंने मतदान किया और उसके बाद बारात लेकर दुल्हन ब्याहने गए। पंचैरी के हायर सेकेंडरी स्कूल में बने मतदान केंद्र पर पंचैरी निवासी मोहन लाल सिर पर सेहरा सजाए मतदान केंद्र पहुंचे, जहां पर उन्होंने वोट डाला। इसी तरह से मानतलाई हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र में मानतलाई के गमराली निवासी नरेश शर्मा भी दूल्हे के लिबास में सेहरा सजाकर वोट डालने पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.