Move to Jagran APP

खाली हो चुके जिला कोरोना वैक्सीनेशन स्टोर में पहुंची 7,000 हजार डोज

जागरण संवाददाता ऊधमपुर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को कोरोना से बचाव के लिए कोर

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 01:07 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 01:07 AM (IST)
खाली हो चुके जिला कोरोना वैक्सीनेशन स्टोर में पहुंची 7,000 हजार डोज
खाली हो चुके जिला कोरोना वैक्सीनेशन स्टोर में पहुंची 7,000 हजार डोज

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लगातार प्रेरित और जागरूक करने के चलते अब वैक्सीन लगवाने के लिए लोग तो आगे आ रहे हैं, मगर जिले में वैक्सीन की कमी की वजह से वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाले कई लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। जिला वैक्सीन स्टोर में शनिवार दोपहर तक वैक्सीन पूरी तरह से खत्म हो गई थी, मगर शाम को 7,000 डोज पहुंचना स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के लिए बड़ी राहत है। इससे दो दिन तक वैक्सीनेशन हो जाएगी। यदि और वैक्सीन नहीं मिली तो वैक्सीनेशन प्रभावित हो सकती है।

loksabha election banner

16 फरवरी को जिले में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई, जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर और 60 साल से अधिक बुजुर्गो को वैक्सीन लगनी शुरू हुई। इसके बाद 45 से 60 साल के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई। मगर शुरू से ही लोग कोरोना की वैक्सीन लगवाने को लेकर हिचकिचाते रहे हैं। लोगों की इस हिचकिचाहट को दूर करने और वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को जागरूक करने के साथ प्रेरित करना शुरू किया। स्वास्थ्य विभाग ने जिलेभर में आइसी गतिविधियां संचालित कर लोगों को वैक्सीन के फायदे बताकर लोगों के मन से डर, घबराहट और हिचकिचाहट को दूर करने का प्रयास किया। यह प्रयास सफल रहा और वैक्सीनेशन करवाने के लिए लोग आगे आने लगे। जिले में रोजाना चार हजार के करीब वैक्सीनेशन भी होने लगी। एक तरफ वैक्सीनेशन करवाने के लिए आने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ, तो दूसरी तरफ प्रदेश वैक्सीन स्टोर में वैक्सीन खत्म होने की वजह जिला वैक्सीन स्टोर की सप्लाई रुक गई। जिला स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन के लिए लगातार मांग भेज रहा था। शनिवार शाम को 7,000 डोज पहुंची है।

आलम यह था कि वीरवार को जिला अस्पताल में वैक्सीन लगवाने के लिए कई लोग पहुंचे, जिनमें से ज्यादातर को वैक्सीन के बिना ही लौटना पड़ा। इसके बावजूद वीरवार को जिला अस्पताल में 700 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई, मगर वैक्सीन खत्म होने की वजह से दोपहर के बाद किसी और का पंजीकरण वैक्सीन लगाने के लिए नहीं किया गया। शुक्रवार को भी आसपास के ब्लाकों से कुछ वैक्सीन की डोज मंगवा कर जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन की गई। उपलब्ध वैक्सीन से शनिवार दोपहर तक 363 लोगों की वैक्सीनेशन की गई और इसके बाद जिला अस्पताल में वैक्सीन भी खत्म हो गई।

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद से अब तक वैक्सीन की कुल 83,480 डोज आई थी। जिला वैक्सीन स्टोर में वीरवार से वैक्सीन खत्म हो चुकी थी। जिले के ब्लाक वैक्सीनेशन स्टोर में 780 वैक्सीन उपलब्ध थी। यह भी शनिवार दोपहर बाद खत्म हो गई। वैक्सीन उपलब्ध न होने की वजह से जिले में लोगों को वैक्सीन नहीं लग पा रही है। वहीं, शाम को साढ़े चार बजे के करीब जिला वैक्सीनेशन स्टोर में 7,000 डोज पहुंच गई। यह जिला स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के लिए बड़ी राहत की बात है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक आई डोज अगले दो दिनों के लिए पर्याप्त है। स्वास्थ्य विभाग उम्मीद कर रहा है कि सोमवार तक और डोज मिल जाएंगी। रोटरी अस्पताल में खत्म हुई कोरोना वैक्सीन

रोटरी अस्पताल ऊधमपुर में जिले का पेड वैक्सीनेशन सेंटर चल रहा था, जहां पर लोग निर्धारित कीमत देकर वैक्सीनेशन करवा रहे थे। मगर शुक्रवार को रोटरी अस्पताल में भी वैक्सीन खत्म हो गई है, जिससे अब लोग पेड वैक्सीन भी लगवा पा रहे। जानकारी के मुताबिक रोटरी अस्पताल ने 1,200 डोज वैक्सीन मंगवाई थी। इसके बाद रोटरी अस्पताल ने और वैक्सीन की मांग करते हुए इसके लिए पैसे भी जमा करवा दिए हैं। जिला वैक्सीन स्टोर में कोरोना वैक्सीन खत्म हो गई थी। जिले के लिए वैक्सीन की डिमांड भेजी गई है, मगर स्टेट वैक्सीन स्टोर से भी वैक्सीन खत्म होने के कारण वैक्सीन नहीं मिल पाई है। शाम को साढ़े चार बजे वैक्सीन की 7,000 डोज पहुंची गई हैं। यह अगले दो दिन जिले में वैक्सीनेशन के लिए पर्याप्त है। पूरी उम्मीद है कि सोमवार को और वैक्सीन पहुंच जाएगी और जिले में वैक्सीनेशन बिना प्रभावित हुए जारी रहेगी।

- डा. केसी डोगरा, सीएमओ ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.