Move to Jagran APP

रेहड़ी वालों तक ही सीमित है नगर परिषद की कार्रवाई

संवाद सहयोगी ऊधमपुर नगर परिषद ऊधमपुर का अतिक्रमण विरोध अभियान चंद रेहड़ी वालों पर क

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 01:52 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 06:21 AM (IST)
रेहड़ी वालों तक ही सीमित है नगर परिषद की कार्रवाई
रेहड़ी वालों तक ही सीमित है नगर परिषद की कार्रवाई

संवाद सहयोगी, ऊधमपुर : नगर परिषद ऊधमपुर का अतिक्रमण विरोध अभियान चंद रेहड़ी वालों पर कार्रवाई के साथ ही समाप्त हो जाता है। कुछ माह के बाद गत वीरवार और शुक्रवार को चलाया गया अभियान के दौरान भी सिर्फ रेहड़ी वालों और मार्ग पर लगाए गए तंदूर ही निशाना बने। शायद अतिक्रमण विरोधी टीम में शामिल नप कर्मियों व अधिकारियों को शहर के विभिन्न बाजारों, मार्गो और चौक-चौराहों पर हुए अतिक्रमण दिखाई नहीं देता है। अगर दिखाई देता भी है तो उन जगहों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। इससे साबित होता है कि नगर परिषद का अतिक्रमण विरोधी अभियान सिर्फ खानापूर्ति होता है। शहरवासी अतिक्रमण के खिलाफ शोर नहीं मचा सके। इसलिए नगर परिषद समय-समय पर अभियान चलाती रहती है।

loksabha election banner

शहर के व्यस्त चौक- चौराहे, गोल मार्केट से मुख्य बाजार की ओर जाने वाले मार्ग व मुखर्जी बाजार जाने वाले मार्ग पर अतिक्रमणकारियों का बोलबाला है। यहां पर दुकानों से अधिक सामान मार्गो पर सजा रहता है। यही वजह है कि बाजार में जाम की समस्या हर समय बनी रहती है। बाजारों में अतिक्रमण का बोलबाला

शहरवासी पंकज शर्मा, मोहम्मद सलील, मुकेश कुमार, जगदीश गुप्ता, मदन लाल शर्मा ने आरोप लगाते हुए कहा कि शुक्रवार को नगर परिषद की टीम ने दोमेल चौक से लेकर सलाथिया चौक, सैला तालाब तक अतिक्रमण अभियान चलाया। इस दौरान टीम ने रेहड़ी वालों पर कार्रवाई तो की, लेकिन दोमेल में ही स्थित बाजार में दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण उन्हें नजर नहीं आया। कई बार शहरवासी नगर परिषद के आला अधिकारियों से दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण पर भी कार्रवाई करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन नगर परिषद की टीम शहरवासियों को शांत करने के लिए सिर्फ रेहड़ी वालो को ही निशाना बना रही है। इसी तरह शहर के मुख्य बस अड्डे पर भी दुकानदारों ने अपनी दुकानों से कई फीट बाहर तक सामना सजा कर अतिक्रमण कर रखा है। इससे बस अडडे पर आने जाने वाले यात्रियों को हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। हालांकि इस समस्या से नगर परिषद भलीभांति अवगत है। इसके बावजूद इन अतिक्रमणकारी दुकानदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

रेहड़ी वालों ने जताई नाराजगी

अतिक्रमण अभियान से नाराज रेहड़ी वालो का कहना था कि नगर परिषद जब भी कार्रवाई करती है तो सिर्फ हम लोगों को ही निशाना बनाती है। लेकिन दुकानदारों द्वारा किए अतिक्रमण के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करती है। नगर परिषद के रवैये से उनका कारोबार प्रभावित हो रहा है। शहर में रेहड़ी लगाने वाले दीपू शर्मा, नीरज कुमार, रवि कुमार, मोहन सिंह का कहना था कि नगर परिषद टीम रेहड़ियों को जब्त कर कई रेहड़ियों को तोड़ देती है। इससे उनका काफी नुकसान होता है। जबकि उनके सामने कई दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के बाहर सामान रखकर अतिक्रमण किया गया है।

--------------

हर अतिक्रमणकारी पर होगी कार्रवाई

नगर परिषद ऊधमपुर के अध्यक्ष डॉ. जोगेश्वर कुमार गुप्ता का कहना था कि ऐसा नहीं है कि नगर परिषद की कार्रवाई सिर्फ रेहड़ी व फड़ी वालों तक ही होती है। शहर में जो भी अतिक्रमण करेगा चाहे वे दुकानदार हो या रेहड़ी फड़ी वाले हो, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। रेहड़ी वालों के लिए चनैनी मेटाडोर स्टैंड से मीट मार्केट की ओर जाने वाले मार्ग पर रेहड़ी जोन बनाया गया है, लेकिन यह लोग उस जगह पर रेहड़ी न लगाकर बाजारों में अपनी रेहड़ियां लगा देते हैं। इसके कारण लगने वाले जाम से शहरवासी परेशान होते है। नगर परिषद का अतिक्रमण विरोध अभियान लगातार जारी रहेगा।

----------------------

शहर में किसी को भी अतिक्रमण करने की इजाजत नहीं है। शहर के बाजारों व चौक-चौराहों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई होगी। नगर परिषद का मुख्य उद्देश्य शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाना है।

निरजीव सिंह जम्वाल, खिलाफवर्जी इंस्पेक्टर, नगर परिषद ऊधमपुर

--------------------

नगर परिषद ऊधमपुर शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने में पूरी तरह विफल साबित हो रही है। सिर्फ रेहड़ी वालों पर कार्रवाई करने से अतिक्रमण की समस्या खत्म नहीं होगी। शहर में अतिक्रमण करने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, तभी अतिक्रमण पर अंकुश लग सकता है।

जितेंदर वरमानी, अध्यक्ष, व्यापार मंडल ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.