Move to Jagran APP

क्षेत्र के आíथक विकास की रीढ़ है पर्यटन : पटेल

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। पर्यटन क्षेत्र की आर्थिक विकास की रीढ़ है। इसलिए केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में नए पर्यटन स्थलों को विकसित करने का काम कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 12:58 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:16 AM (IST)
क्षेत्र के आíथक विकास की रीढ़ है पर्यटन : पटेल
क्षेत्र के आíथक विकास की रीढ़ है पर्यटन : पटेल

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। पर्यटन क्षेत्र के आíथक विकास की रीढ़ है और लोगों के आíथक स्तर को बेहतर बनाने में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण है। यह बातें केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने बुधवार को ऊधमपुर जिले के रामनगर के टाउन हॉल में आयोजित पब्लिक ऑउटरीच कार्यक्रम में कहीं।

loksabha election banner

इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार जम्मू कश्मीर में नए पर्यटन स्थलों को विकसित कर वहां पर आधुनिक पर्यटन ढांचागत सुविधाओं का विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि जिला ऊधमपुर के रामनगर, बसंतगढ़ और सुद्धमहादेव रिग रोड को प्राथमिकता पर रखा जाएगा। यहां पर्यटन स्थलों के विकास से ही पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और रोजगार के अवसर मिलेंगे।

उन्होंने आश्वासन दिया कि ऊधमपुर जिले में मौजूद पर्यटन स्थलों को विकसित करने की संभावनाओं को तलाशने के लिए ऊधमपुर में पर्यटन विभाग की नियुक्त की जाएगी।

इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री पटेल ने सुरक्षित पेयजल और स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आयुष्मान गोल्डन कार्ड को देश के गरीबों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री का उपहार बताया। उन्होंने कहा कि अपने स्वास्थ्य पर पैसा खर्च करने में जो लोग सक्षम नहीं हैं, उन्हें ये गोल्डन कार्ड दिए जाते हैं। ताकि उनका निशुल्क चिकित्सा उपचार हो सके। प्रधानमंत्री ने सभी क्षेत्रों में आम जनता को सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए अनेकों नई पहल की हैं। प्रहलाद सिंह पटेल ने ऐतिहासिक रामनगर किले का भी दौरा किया और किले के सौंदर्यीकरण के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने समाज कल्याण विभाग की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड, बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत ममता किट्स और स्कूलों को खेलो इंडिया योजना के तहत खेल किट्स वितरित किए।

मंत्री ने कहा कि आउटरीच कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जमीन पर विकास परिदृश्य की समीक्षा करना है। केंद्र सरकार समाज के कमजोर वर्ग को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों और जनता से भी बातचीत की और जमीन पर लागू विभिन्न योजनाओं की समीक्षा और फीड बैक ली।

इस दौरान मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शित स्टालों का निरीक्षण किया व अधिकारियों से बात कर जानकारी ली। इसस अवसर पर पर्यटन विभाग के सेक्रेटरी जुबैर अहमद, एसएसपी राजीव पांडेय, पर्यटन निदेशक दीपिका शर्मा, अतिरिक्त सचिव पर्यटन नरेश कुमार सहित अन्य मौजूद थे। रामनगर से केंद्रीय राज्य मंत्री ऊधमपुर पहुंचे। जहां पर नंद पैलेस में उन्होंने जनता को संबोधित किया।

कई विकास कार्यो का शिलान्यास किया

इस अवसर पर मंत्री ने रामनगर से बसंतगढ़ सड़क को ठीक और अपग्रेड करने, चौंतरा माता से धीरन तक सड़क निर्माण, रामनगर ब्लॉक बाउंड्री से धीरन तक सड़क का निर्माण, पीएमजीएसवाई के तहत रांग से पलासां तक सड़क बनाने, रामनगर कस्बे के लिए पेयजल योजना के साथ 14वीं एफसी, पीएमएवाईजी, एमजी नरेगा सहित अन्य कार्यों का शिलान्यास किया।

डीसी ने प्रमुख परियोजनाओं पर प्रकाश डाला

इससे पहले डीसी ऊधमपुर डॉ. पीयूष सिगला ने स्वागत भाषण के साथ मुख्य मेहमान व सभी लोगों का स्वागत किया। उन्होंने जिला के पर्यटन स्थलों और जिला की प्रमुख परियोजनाओं पर रोशनी डाली।

कार्यक्रम में बीडीसी चेयरमैनों और नपा के उपाध्यक्ष ने रामनगर क्षेत्र के डुडु बसंतगढ़ को पर्यटन मानचित्र मे ंशामिल करने और की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.