Move to Jagran APP

कोरोना का खतरा टला नहीं है, लापरवाही पड़ेगी भारी

अमित माही ऊधमपुर जिले में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने के साथ लोगों की लापरवाही भ्

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 08:14 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 08:14 AM (IST)
कोरोना का खतरा टला नहीं है, लापरवाही पड़ेगी भारी
कोरोना का खतरा टला नहीं है, लापरवाही पड़ेगी भारी

अमित माही, ऊधमपुर :

loksabha election banner

जिले में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने के साथ लोगों की लापरवाही भी बढ़ गई है। अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है, इसलिए यह लापरवाही लोगों पर भारी पड़ सकती है। लोग अपने साथ-साथ परिवार के लिए भी मुसीबत का कारण बन सकते हैं।

पिछले एक सप्ताह में जिले में कोरोना के 53 नए मामले पाए गए हैं। इनमें से 34 मामले पिछले दो दिनों में आए हैं। यह आंकड़ा सभी को खबरदार करने के लिए काफी है कि कोरोना महामारी को हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए।

अनलाक की प्रक्रिया शुरू होने के साथ लोगों के मन से कोरोना महामारी का डर भी गायब होता गया। आलम यह है कि अब महज 15 से 20 फीसद लोग ही मास्क पहने नजर आते हैं। शारीरिक दूरी का नियम तो अब कहीं भी देखने को नहीं मिल रहा है।

जबसे कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है, लोगों की लापरवाही और ज्यादा बढ़ चुकी है। कोरोना महामारी का दौर शुरू होने के बाद लोगों में जो खौफ था, वह समय के साथ न के बराबर रह गया है। लोग शायद इस महामारी की भयावहता को भूल चुके हैं कि कितने ही लोगों को कोरोना काल का ग्रास बना चुका है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में 57 लोग कोरोना महामारी की भेंट चढ़ चुके हैं।

लापरवाही का आलम यह है कि बाजार से लेकर दुकानों में और सार्वजनिक स्थलों से लेकर यात्री वाहनों में मास्क का प्रयोग होता नजर नहीं आता। इसके साथ ही कहीं पर भी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए भी लोग नजर नहीं आते। लोगों को यह नहीं भूलना चाहिए कि कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित नियमों का पालन करने से ही इस महामारी से बचाव हुआ है। कोरोना संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और हर किसी को वैक्सीन भी नहीं लगी है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित नियमों का पालन जरूरी है। पिछले एक सप्ताह में 53 मामले आए हैं। इनमें से ज्यादातर अन्य राज्यों से लौटने वाले लोग हैं। कोरोना को लेकर लोगों में लापरवाही लगातार बढ़ रही है। यह स्थिति कभी भी कोरोना संक्रमण के प्रसार को गति दे सकती है। मास्क पहनने, शारीरिक दूरी रखने और हाथ को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करने के प्रति लोग लापरवाह हो रहे हैं। लोगों को अभी भी उसी तरह अपना बचाव करने की जरूरत है, जैसे वे लाकडाउन या अनलाकिग के शुरुआती दौर में करते थे।

- डा. मोहम्मद यासीन, जिला नोडल अधिकारी कोरोना जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति और बढ़ते मामलों पर जिला प्रशासन नजर रखे हुए है। जिला प्रशासन ने जिले में टेस्टिंग को बढ़ाने का फैसला लिया है। लोगों को अभी कोरोना से बेपरवाह नहीं होना चाहिए। ऊधमपुर के लोगों ने पूरे कोरोना काल में बेहतर जिम्मेदारी से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन किया है। अभी भी पहले की तरह इन नियमों का पालन जरूरी है। वैक्सीनेशन जारी है। जिसकी भी बारी आती है वह कोरोना की वैक्सीन लगवा कर कोरोना महामारी को जड़ से खत्म करने में अपना योगदान दे।

- डा. पियूष सिंगला, डीसी ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.