Move to Jagran APP

Udhampur: यात्रियों को चढ़ाने उतारने के लिए कहीं पर भी नहीं लगा सकेंगे ब्रेक

धार रोड पर बीएसएनएल एक्सचेंज के पास स्थित नगर परिषद की लारी अड्डा शुल्क वसूलने के लिए बनाया गया बूथ शहर की बाहरी सीमा में शिफ्ट करने पर भी काम हो रहा है। इस जगह पर लारी अड्डा देने के लिए वाहनों के रुकने से जाम भी लगता है।

By Edited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 08:15 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 08:37 AM (IST)
Udhampur: यात्रियों को चढ़ाने उतारने के लिए कहीं पर भी नहीं लगा सकेंगे ब्रेक
यात्रियों को चढ़ाने-उतारने के लिए स्टाप बनाने के लिए जगह के चयन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

अमित माही, ऊधमपुर : यात्रियों को चढ़ाने या उतारने के लिए मिनी बस और बस चालकों की सड़क पर कहीं पर भी ब्रेक लगाने की आदत लोगों की परेशानी और हादसों की वजह बनती है। जिला प्रशासन यात्री वाहन चालकों की इस आदत पर अंकुश लगाने की तैयारी कर चुका है। डीसी ऊधमपुर के निर्देशों पर ओमाड़ा से लेकर कल्लर तक यात्री वाहनों के लिए यात्रियों को उतारने और चढ़ाने के लिए स्टाप के लिए जगह चिन्हित करने के लिए टीम गठित की गई है।

loksabha election banner

टीम जगहों का चयन कर चुकी है और जल्द ही अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपेगी। ऊधमपुर शहर में चलने वाले यात्री वाहन खास तौर पर मिनी बस चालक बीच सड़क में कहीं पर भी अचानक ब्रेक लगा कर यात्रियों को बैठाते और चढ़ाते हैं। मिनी बस चालक ही नहीं बस चालक भी ऐसा ही करते हैं। मगर मिनी बसों की संख्या अधिक होने की वजह से यह समस्या ज्यादा रहती है। अचानक ब्रेक लगाने की वजह से जहां अक्सर जाम लग जाता है। वहीं पीछे चलने वाले वाहन खास तौर पर दोपहिया वाहन हादसों का शिकार हो जाते हैं। क्योंकि अचानक मेटाडोर के रुकने से दोपहिया वाहन फिसल जाते हैं।

यह समस्या भी शहर में वाहन चालकों की परेशानी का सबब हैं। इस समस्या को रोकने के लिए प्रयास तो कई बार हुए, मगर सफल नहीं हुआ। पहले अतिक्रमण की समस्या को हल करने की दिशा में कदम बढ़ाने के बाद जिला प्रशासन ऊधमपुर ने कहीं पर भी यात्री वाहनों को रोकने की समस्या को हल करने के लिए काम शुरू कर दिया है। इसके लिए डीसी ऊधमपुर के निर्देशों पर शहर के अंदर यात्री वाहनों के लिए यात्रियों को चढ़ाने और उतारने के लिए स्टाप बनाने के लिए जगह के चयन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ओमाड़ा से कल्लर तक 16 स्टॉप बनाना प्रस्तावित : यात्रियों को चढ़ाने और उतारने के लिए यात्री वाहनों के लिए खड़ा होने के लिए ओमाड़ा से एमएच चौक, सुभाष चौक होते हुए कल्लर तक जाने वाले मार्ग पर 16 स्टॉप बनाना प्रस्तावित है। यह 16 स्टॉप सड़क के दोनों तरफ बनेंगे। यात्री वाहनों को इन स्टॉप के अलावा कहीं पर रुक कर यात्रियों को बैठाने या चढ़ाने की अनुमति नहीं होगी। स्टाप के लिए जगह चिन्हित करने के लिए कमेटी गठित हो गई है। इसमें एआरटीओ, डीएसपी ट्रैफिक, डीएसपी मुख्यालय और राजस्व विभाग सहित अन्य अधिकारियों को शामिल किया गया है। टीम ने सर्वे कर स्थान चिन्हित कर योजना तैयार कर ली है। अगले दो चार दिन में यह डीसी ऊधमपुर के पास भेजी जाएगी। जिसे मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

वाहनों का स्टॉप पर रुकना करेंगे : सुनिश्चित एनवाईसी वालंटियर्स इस व्यवस्था को अमली जामा पहनाने के लिए एनवाईसी वालंटियर्स की मदद ली जाएगी। इसके लिए हाल ही में चयनित एनवाईसी वालंटियर्स को पुलिस की ओर से आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद ये पुलिस के साथ मिनी बसों को निर्धारित स्टॉप के अलावा अन्य किसी जगह पर न रुकना सुनिश्चित करेंगे। यह आम लोगों को भी स्टाप से चढ़ने व उतरने के लिए जागरूक करेंगे। कुछ देर जागरूकता के बाद यदि स्थिति में सुधार नहीं होगा तो स्टाप के अलावा बीच में रुकने वाले यात्री वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

चुंगी होगी शिफ्ट, बनेगा यात्री शेड : धार रोड पर बीएसएनएल एक्सचेंज के पास स्थित नगर परिषद की लारी अड्डा शुल्क वसूलने के लिए बनाया गया बूथ शहर की बाहरी सीमा में शिफ्ट करने पर भी काम हो रहा है। इस जगह पर लारी अड्डा देने के लिए वाहनों के रुकने से जाम भी लगता है। इसलिए चुंगी को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा, जहां पर जाम की समस्या न हो। इसके लिए नगर परिषद ने शहर में दो तीन जगहों का चयन किया है। वहीं जिस जगह पर अभी लारी अड्डा बूथ बना है, वहां पर पैसेंजर शेड बनाने की योजना है। इस पैसेंजर शेड के साथ वाहन खड़ा करने की जगह है। इसके चलते सलाथिया चौक से चलने वाली घोरड़ी बरमीन रूट की बसों का स्टाप इस यात्री शेड के सामने शिफ्ट करने की योजना है।

इस बारे में नगर परिषद के अध्यक्ष डॉ. जोगेश्वर गुप्ता और सीईओ नगर परिषद संजीव गंडोत्रा ने बताया कि बीएसएनएल दफ्तर के पास से लारी अड्डा बूथ को शिफ्ट करने का प्रस्ताव पारित हुआ है। शिफ्ट करने के लिए कुछ जगह चयनित की गई है। अंतिम फैसला जल्द लिया जाएगा। उसके बाद बूथ को शिफ्ट कर दिया जाएगा। 

  • यात्री वाहनों को स्टाप पर रुक कर यात्रियों को चढ़ाने और उतारने की व्यवस्था को लागू करने के लिए डीसी ऊधमपुर ने टीम गठित की है। टीम ओमाड़ा से लेकर कल्लर में नंद पैलेस तक 16 स्थान चिन्हित कर लिए हैं। जल्द ही इसका ड्राफ्ट कर डीसी को सौंपा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद इस व्यवस्था को लागू करने के लिए उनके निर्देशों के मुताबिक काम किया जाएगा। जुगल किशोर, एआरटीओ ऊधमपुर
  • यात्री वाहनों के रुकने के लिए स्थान निश्चित किए जाएंगे। यात्री वाहन वहीं पर रुक कर यात्रियों को चढ़ा और उतार सकेंगे। यह जाम की समस्या को कम करने के साथ यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए काम जारी है। आवश्यक प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। इंदु कंवल चिब, डीसी ऊधमपुर

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.