Move to Jagran APP

रैली निकाल लोगों को एड्स के बारे में किया जागरूक

जागरण टीम ऊधमपुर/रियासी विश्व एड्स दिवस पर ऊधमपुर और रियासी शहर में एड्स के खिलाफ

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:13 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:13 AM (IST)
रैली निकाल लोगों को एड्स के बारे में किया जागरूक
रैली निकाल लोगों को एड्स के बारे में किया जागरूक

जागरण टीम, ऊधमपुर/रियासी : विश्व एड्स दिवस पर ऊधमपुर और रियासी शहर में एड्स के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली गई।

loksabha election banner

ऊधमपुर जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम किया गया। जिला अस्पातल ऊधमपुर से एड्स जागरूकता रैली भी निकाली गई। वहीं, एक साइकिल रैली निकाली भी निकाली गई। जिला अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. विजय रैना ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। समाजसेवी संस्था व एमएनएमटी स्कूल के विद्यार्थियों ने इसमें हिस्सा लिया। रैली शहर के विभिन्न हिस्सों से होती हुई वापस जिला अस्पताल पहुंच कर संपन्न हुई। रैली में विद्यार्थी एड्स के खिलाफ जागरूक करने वाले नारे लिखे तख्तियां लेकर चल रहे थे।

रैली को रवाना करने से पूर्व जिला अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. विजय रैना ने सबको एड्स रोग के बारे में जानकारी दी व उसके बचाव के तरीकों के बारे में बताया। वहीं, यूबी रेंडोनियर्स साइकिलिंग ग्रुप के सहयोग से भी जिला स्वास्थ्य विभाग ने साइकिल रैली आयोजित की, जिसमें साइकिलिस्टों ने शहर में घूमकर एड्स के खिलाफ लोगों को जागरूक किया।

वहीं, विश्व एड्स दिवस के मौके पर मंगलवार को रियासी में विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। कस्बे के विभिन्न जगहों से गुजरते हुए रैली में शामिल विद्यार्थियों ने लोगों को एड्स के दुष्परिणाम और इससे बचाव के बारे में जागरूक किया।

चीफ मेडिकल ऑफिसर (सीएमओ) कार्यालय से सीएमओ डॉ. राजीव गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। जिसके बाद हाथों में जागरूकता संदेश लिए रैली में शामिल विद्यार्थी मुख्य बस अड्डा, पुराना अस्पताल और बाजार से होते वापस चीफ मेडिकल कार्यालय पहुंचे। इस मौके पर लोगों को जागरूक करते हुए बताया गया कि एड्स गंभीर रोग है, जो कि पीड़ित की रोग प्रतिरोधी क्षमता पर हमला कर उसे कमजोर कर देता है। सुरक्षा कवच के बिना एड्स पीड़ित गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। इससे बचने का सबसे कारगर उपाय मात्र बचाव है। यह रोग एचआइवी संक्रमित मां से शिशु को हो सकता है। इसके अलावा संक्रमित सुई और संक्रमित से शारीरिक संबंध भी इस गंभीर रोग को न्योता देने जैसा है। इन सबसे बचना ही एड्स को दूर रखने का मुख्य बचाव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.