काले धन व बेनामी लेनदेन के खिलाफ किया जागरूक

जागरण संवाददाता ऊधमपुर आयकर विभाग ऊधमपुर ने केंद्रीय माल और सेवा कर विभाग के सहयोग स

JagranPublish: Tue, 07 Dec 2021 06:57 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 06:57 AM (IST)
काले धन व बेनामी लेनदेन के खिलाफ किया जागरूक

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : आयकर विभाग ऊधमपुर ने केंद्रीय माल और सेवा कर विभाग के सहयोग से सोमवार को केडीएन पैलेस ऊधमपुर में जिले के हितधारकों के साथ कर प्रशासक का एक दिवसीय आउटरीच कार्यक्रम और संवाद सत्र आयोजित किया। इस अवसर पर प्रधान आयकर आयुक्त, आरईएफएसी एयू श्रीमती मोना सिंह मुख्य अतिथि थीं।

मोना सिंह ने प्रतिभागियों को सभी वित्तीय लेनदेन में पैन का उल्लेख करने के महत्व, वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध लाभ, धारा 87ए के तहत छूट, काले धन और बेनामी लेनदेन को रोकने के उपाय के कदमों के बारे में जागरूक किया। आधार के माध्यम से ई-पैन प्राप्त करने में आसानी पर भी प्रकाश डाला गया। आगे बताया गया कि वार्षिक सूचना विवरण (एआइएस) को सभी करदाताओं के साथ ई-फाइलिंग पोर्टल पर साझा किया जा रहा है, जिसमें विभाग के पास उपलब्ध उनकी सभी वित्तीय और कर संबंधी जानकारी शामिल है। सभी प्रतिभागियों से अनुरोध किया गया कि वे राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में करों की भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक करें।

सीजीएसटी के उपनिदेशक कणव शर्मा ने भी हितधारकों को जीएसटी के बारे में जागरूक किया और जीएसटी अधिनियम में शामिल विभिन्न प्रावधानों पर प्रकाश डाला। उन्होंने जीएसटी के संबंध में एक विस्तृत पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया और व्यापारियों के प्रश्नों का उत्तर भी दिया।

इंटरैक्टिव सत्र के दौरान प्रतिभागियों ने विभिन्न मुद्दों को उठाया और छोटे व्यवसायियों के लिए पैकेज की आवश्यकता पर भी जोर दिया, जो कोविड महामारी के प्रसार से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। यह जोड़ा गया कि एक समय में ऊधमपुर जम्मू और श्रीनगर के बराबर हुआ करता था, लेकिन वर्षो से इसका महत्व खो गया है और इसलिए इसके खोए हुए गौरव को वापस लाने के लिए कई कदमों की आवश्यकता है।

आउटरीच कार्यक्रमों के अलावा करदाताओं की समस्याओं के समाधान के लिए ऊधमपुर में करदाता जागरूकता शिविर भी आयोजित किए गए। दोनों विभागों द्वारा कराधान के मुद्दों और आगामी केंद्रीय बजट से उनकी आकाक्षाओं पर लोगों से फीडबैक लिया गया।

इस अवसर पर सीजीएसटी जम्मू के उपनिदेशक कणव शर्मा, आइटीओ जम्मू दुर्गा कौल, होटल और बार एसोसिएशन ऊधमपुर के अध्यक्ष विक्रम सलाथिया, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष श्याम कलसोत्रा, आयकर बार एसोसिएशन ऊधमपुर के अध्यक्ष राजीव गुप्ता, व्यापार मंडल के अध्यक्ष जितेंद्र वरमानी और आयकर विभाग के अन्य अधिकारी/कर्मचारी सहित हितधारक मौजूद थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept