Move to Jagran APP

ऊधमपुर जिले के 25 लोगों सहित 30 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

ऊधमपुर जिले में कोरोना संक्रमण के मामले में वीरवार को अचानक काफी इजाफा हुआ। वीरवार को आई रिपोर्ट में एक साथ 30 कोरोना पॉजिटिव मामले पाए गए जिनमें से तीन डोडा और दो किश्तवाड़ जिले के हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 01:39 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 06:23 AM (IST)
ऊधमपुर जिले के 25 लोगों सहित 30 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई
ऊधमपुर जिले के 25 लोगों सहित 30 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : ऊधमपुर जिले में कोरोना संक्रमण के मामले में वीरवार को अचानक काफी इजाफा हुआ। वीरवार को आई रिपोर्ट में एक साथ 30 कोरोना पॉजिटिव मामले पाए गए, जिनमें से तीन डोडा और दो किश्तवाड़ जिले के हैं। इसमें जिला अस्पताल में ऑपरेशन कराने वाली महिला तथा पंचैरी में कुलचे बेचने वाला एक व्यक्ति शामिल है। प्रसव कराने के लिए आई महिला के पॉजिटिव आने के चलते जिला अस्पताल के नौ डॉक्टरों सहित 28 स्वास्थ्य कर्मियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

loksabha election banner

ऊधमपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही सैंपलिग में इजाफा होने के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वीरवार को आई रिपोर्ट में से 24 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें तीन पुलिसकर्मी हैं। एक ऊधमपुर और दो रियासी जिला के। तीनों की ड्यूटी रेलवे स्टेशन पर थी। इसके अलावा दो सैन्यकर्मी हैं। दोनों ही सेना के कामंड अस्पताल में क्वारंटाइन पर थे। वे पंजाब से आए थे। इसके अलावा एक व्यक्ति पंचैरी का रहने वाला है, जो वहां पर कुलचे बेचने का काम करता था। फूड हैंडलर्स के काम शुरू करने से पहले कोरोना टेस्ट अनिवार्य किए जाने के बाद इसने अपना टेस्ट करवाया था। इसके अलावा एक युवक ऊधमपुर का रहना वाला है। इसके अलावा एक महिला रामनगर की है, जो प्रसव के लिए रामनगर उप जिला अस्पताल में भर्ती हुई और उससे वहां से ऊधमपुर जिला अस्पताल रेफर किया गया था। जबकि शेष सभी की ट्रैवल हिस्ट्री है। ये प्रशासनिक क्वारंटाइन पर थे।

--------- जिला अस्पताल के डॉक्टर और स्टाफ सहित 28 क्वारंटाइन रामनगर उप जिला अस्पताल से प्रसव के लिए ऊधमपुर रेफर की गई गर्भवती महिला के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद ऊधमपुर जिला अस्पातल में गाइनी, लैब, रेडियोलजी और ऑपरेशन थिएटर में तैनात नौ डॉक्टरों सहित 28 स्टाफ सदस्य क्वारंटाइन कर लिए गए हैं। इन सभी के कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग और अस्पताल प्रशासन इन सभी की टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है। साथ ही सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आने की प्रार्थना भी कर रहा है।

----------------- ऑपरेशन थिएटर, गाइनी ओपीडी और रेडियोलॉजी विभाग तीन बंद ऊधमपुर जिला अस्पताल में सर्जरी से प्रसव कराने वाली महिला के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला अस्पताल प्रशासन ने गाइनी ओपीडी के साथ गाइनी ऑपरेशन थिएटर और जनरल ऑपरेशन थिएटर और रेडियोलॉजी विभाग को तीन दिन के लिए बंद कर दिया है। इन यूनिटों के डॉक्टर और स्टाफ के क्वारंटाइन होने के कारण यह फैसला किया गया है। वहीं चिनैनी में डॉ. संजय को भी स्वास्थ्य विभाग ने चिनैनी से ऊधमपुर में बुला लिया है, जिससे की गाइनी की इमरजेंसी सेवा प्रभावित न हो।

------------- रामनगर उप जिला अस्पताल के तीन डॉक्टरों सहित 22 लोग क्वारंटाइन रामनगर उप जिला अस्पताल में प्रसव के लिए आई गर्भवती महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रामनगर उप जिला अस्पताल की गाइनी, रेडियॉलजिस्ट और मेडिकल ऑफिसर सहित कुल 22 स्वास्थ्य कर्मी को क्वारंटाइन कर दिया गया है। ये सभी महिला के संपर्क में आने की वजह से हाई रिस्क कांटेक्ट श्रेणी में हैं, इसलिए इनकी टेस्ट रिपोर्ट आने तक रामबन जिला अस्पताल में गाइनी और रेडियोलॉजी विभाग बंद रहेंगे। सभी 22 कांटेक्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उक्त दोनों विभाग फिर से खुलेंगे। इस बारे में बीएमओ रामनगर डॉ. महबूब इकबाल ने कहा कि महिला 28 को रामनगर में भर्ती हुई थी। डॉक्टरों ने जांच में पाया कि उसके प्रसव में पेचीदगी है। उसका टेस्ट 30 मई को किया जाना था। मगर 29 को ही अचानक महिला की हालत खराब होने पर उसे रात को 12 बजे जिला अस्पताल रेफर करना पड़ गया। ऊधमपुर में भी महिला की जान बचाने के लिए फौरन इमरजेंसी में उसका ऑपरेशन किया गया।

-------------- पंचैरी में कुलचे बेचने वाले के पॉजिटिव आने से लोग भयभीत पंचैरी क्षेत्र में इलाके में वीरवार को तीन पॉजिटिव मामले पाए गए हैं, जिसमें से एक मोंगरी और दो पंचैरी से हैं। पंचैरी के दो मामलों में सबसे ज्यादा संक्रमण फैलने का खतरा पंचैरी में कुलचे बेचने वाले व्यक्ति से बताया जा रहा है। यह व्यक्ति पंचैरी में कुलचे बेचने का काम करता था और काफी लोगों से मिलता जुलता था। इसने दोबारा काम शुरू करने के लिए कोरोना जांच टेस्ट कराया था। क्योंकि प्रशासन ने फूड हैंडलर्स के लिए काम शुरू करने से पहले कोरोना जांच करना अनिवार्य किया है, जिसमें इसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया जा रहा है कि यह व्यक्ति हर प्रकार के वाहन भी चला लेता था, जिसके चलते आशंका व्यक्त की जा जा रही है, वह जम्मू में कोरोना संक्रमित पाए गए लटियार के व्यक्ति के संपर्क में आने संक्रमित मिला होगा। चूकी वह भी वाहन चालक था। वीरवार को पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति का ससुराल भी लटियार में बताया जा रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने पंचैरी में रहने वाले व्यक्ति के 13 एचआरसी कांटेक्ट को क्वारंटाइन कर लिया है। जिसमें उसके परिवार के लोग व अन्य लोग शामिल हैं।

---------------- आज पॉजिटिव पाए गए मामले

खून, मजालता - 1

गढ़ी - 2

रजनीश नगर, ऊधमपुर - 1

बली - 1

नीली नाला -

मादा - 1

रिट्टी 1

लाटी

मोंगरी 1

पंचैरी - 2

चिनैनी -

संबल -

जिला पुलिस लाईन - 1

डोडा 2

किश्तवाड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.