Move to Jagran APP

कश्मीर के नौजवानों को आतंकी बनाने की रची जा रही साजिश

आतंकी संगठन द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) कश्मीर के नौजवानों में जिहादी मानिसकता पैदा कर रहा है। इस साजिश को नाकाम बनाने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने वीरवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम से उत्तरी कश्मीर के बारामुला तक 11 जगहों पर तलाशी ली।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Apr 2022 05:58 AM (IST)Updated: Fri, 08 Apr 2022 05:58 AM (IST)
कश्मीर के नौजवानों को आतंकी बनाने की रची जा रही साजिश
कश्मीर के नौजवानों को आतंकी बनाने की रची जा रही साजिश

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आतंकी संगठन द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) कश्मीर के नौजवानों में जिहादी मानिसकता पैदा कर रहा है। इस साजिश को नाकाम बनाने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने वीरवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम से उत्तरी कश्मीर के बारामुला तक 11 जगहों पर तलाशी ली। टीआरएफ के आपरेशनल कमांडर बासित अहमद डार और पाकिस्तान में बैठे आतंकी कमांडर सज्जाद गुल के अलावा सेवानिवृत्त सरकारी कर्मी, हुर्रियत नेता और शाल व्यापारी के घर भी खंगाले।

loksabha election banner

एनआइए ने बीते सप्ताह टीआरएफ के चार आतंकियों को भगोड़ा घोषित करते हुए उन पर 10-10 लाख का इनाम घोषित किया। इनमें बासित डार और सज्जाद गुल के अलावा दो पाकिस्तानी आतंकी सैफुल्ला साजिद जट्ट और सलीम रहमानी उर्फ अबु साद शामिल हैं। सलीम रहमानी, सैफुल्ला साजिद जट्ट और सज्जाद गुल तीनों पाकिस्तान में हैं। बासित दक्षिण कश्मीर में रेडवनी कुलगाम का रहने वाला है। सज्जाद गुल का मकान श्रीनगर के मुस्तफाबाद जैनकूट में है।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि एनआइए अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर एक दर्जन अलग दस्ते तैयार किए। इसके बाद इन दस्तों ने एक साथ वादी के विभिन्न हिस्सों में दबिश दी। श्रीनगर में छह, बारामुला में दो, अवंतीपोरा, पुलवामा, बड़गाम और कुलगाम में एक-एक जगह तलाशी ली। एनआइए टीम ने टीआरएफ आतंकी कमांडर बासित व सज्जाद गुल के घर में तलाशी लेने के अलावा उनके स्वजन से भी पूछताछ की। एनआइए ने जालडगर श्रीनगर में अरसलान फिरोज अहंगर के घर की तलाशी ली। अरसलान को दिसंबर 2021 से एनआइए ने गिरफ्तार किया था। बोनपोरा नौगाम श्रीनगर में समीर अहमद गनई के घर तलाशी ली। समीर डाउन टाउन में एक दुकान पर सेल्समैन है। मुस्तफाबाद जैनकूट में एनआइए टीम ने दो सगे भाइयों एजाज अहमद डार व मोहम्मद अकबर डार के घर तलाशी ली। छन्नपोरा में सेवानिवृत्त सरकारी कर्मी मोहम्मद मकबूल बट के घर को भी खंगाला। बैंक कालोनी बाग-ए-महताब छन्नपोरा में शाल व्यापारी जहीर बशीर बट और बारामुला के टंगमर्ग में हुर्रियत नेता गुलाम नबी नजार के घर में भी तलाशी ली। छापों के दौरान पुलिस ने सिमकार्ड, मेमोरी कार्ड और कुछ दस्तावेज बरामद किए हैं। महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की रेकी करवाई जाती है :

एनआइए अधिकारियों ने बताया कि लश्कर-ए-तैयबा के हिट स्क्वाड कहे जाने वाले द रजिस्टेंस फ्रंट टीआरएफ के कमांडर जम्मू कश्मीर में युवाओं को बरगला व उनमें जिहादी मानसिकता पैदा कर आतंकी बनाने में लगे हैं। वे प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय ओवरग्राउंड नेटवर्क के जरिए महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की रेकी कराने के अलावा उन लोगों को चिह्नित कराते हैं जो कश्मीर में आतंकी एजेंडे को नाकाम बनाने के लिए सक्रिय हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.