Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर में 'चार पी' के फार्मूले पर कर रहे काम

राज्य ब्यूरो श्रीनगर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर के 10 हजार युवा उद्यमियों के लिए वित्तीय सहायता का एलान किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 07:20 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 07:20 AM (IST)
जम्मू कश्मीर में 'चार पी' के फार्मूले पर कर रहे काम
जम्मू कश्मीर में 'चार पी' के फार्मूले पर कर रहे काम

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर :

loksabha election banner

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को गांव की ओर कार्यक्रम, स्वरोजगार योजना, आर्थिक पैकेज और मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम के तहत जम्मू कश्मीर के 10 हजार युवा उद्यमियों के लिए वित्तीय सहायता के मामलों की मंजूरी का एलान किया। उन्होंने कहा कि वह जम्मू कश्मीर में चार पी के फार्मूले पर काम कर रहे हैं। यह चार पी हैं-पीस (शांति), प्राग्रेस (प्रगति), प्रासपैरिटी (सुख-समृद्धि) और पीपुल्स (जनसाधारण)। सिन्हा ने कहा कि 10 हजार युवा उद्यमियों के लिए वित्तीय सहायता के मामलों की मंजूरी युवाओं के सशक्तिकरण के प्रति प्रदेश सरकार की संकल्पबद्धता को साबित करती है। हम 31 अक्तूबर को स्थानीय युवाओं का एक महासम्मेलन आयोजित करने जा रहे हैं।

श्रीनगर में राजभवन के आडिटोरियम में पत्रकारों से बातचीत में उपराज्यपाल ने युवाओं के सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे कार्यो के उल्लेख के साथ प्रदेश के औद्योगिक एवं वाणिज्यिक क्षेत्र के विकास व सुधार के लिए विभिन्न उपायों का भी एलान किया है। उपराज्यपाल ने कहा कि हमारे पास 15,309 युवा उद्यमियों के आवेदन प्राप्त हुए थे और इनमें से 10,828 के आवेदन मंजूर किए गए हैं। इनमें से 6734 आवेदकों में 100 करोड़ की राशि वितरित की जा चुकी है। हमने गांव की ओर कार्यक्रम के तीसरे चरण में प्रत्येक पंचायत में कम से कम दो युवा उद्यमियों को स्वरोजगार योजना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए चिन्हित किया। मुझे खुशी है कि हमने 10 हजार से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाई और आज प्रदेश के प्रत्येक जिले के एक-एक आवेदक का यहां वित्तीय सहायता का सहमति पत्र प्रदान किया जा रहा है। कारखाना लगाने के लिए पूरी मदद करेंगे :

सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर के प्रत्येक नागरिक के लिए जो अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहता है, अपना कोई कारखाना लगाना चाहता है, हम पूरी मदद करने के लिए तैयार हैं। वह जमाना लद गया जब स्वरोजगार के इच्छ़ुकों को सरकारी मदद और ऋण के लिए बार-बार बैंकों के चक्कर काटने पड़ते थे। हमने यह पूरी प्रक्रिया सरल बनाई है। बैंकों में एक विशेष डेस्क स्थापित की है। जेके बैंक को 250 करोड़ रुपये का चेक भेंट किया :

सिन्हा ने जम्मू कश्मीर बैंक को वर्ष 2014 व 2016 के रि-स्ट्रक्चर्ड बैंक खातों के लिए पांच फीसद ब्याज राहत के वितरण के लिए 250 करोड़ रुपये का एक चेक भेंट करते हुए कहा कि यह स्थानीय कारोबारियों की मदद की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि यह तो शुरुआत है और जब हमें दोबारा कोई आग्रह मिलेगा, हम उसे पूरा करने का पूरा प्रयास करेंगे। पहली जनवरी से जीएसटी का बैंक खातों में स्वत: होने लगेगा पुन भुगतान :

उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर के कारोबारियों के लिए एक बड़ी राहत का एलान करते हुए बताया कि पहली जनवरी से जीएसटी का अविलंब संबंधित बैंक खातों में स्वत: ही पुन भुगतान होने लगेगा। उन्होंने कहा कि हमने कारोबारी जगत की मदद के लिए करीब एक माह पहले ही आर्थिक पैकेज को लागू किया है और उसे कार्यान्वित कर रहे हैं। इसका असर भी हो रहा है। पैकेज तहत घोषित उपायों व राहतों को 50 फीसद तक लागू कर दिया गया है। क्या हैं चार पी

1. पीस (शांति)

2. प्रोग्रेस (प्रगति)

3. प्रॉस्पेरिटी (सुख-समृद्धि)

4. पीपुल्स (जनसाधारण)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.