Move to Jagran APP

वादी में शोपियां और त्राल बंद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के शोपियां और त्राल में शुक्रवार को बंद और कुछ इलाकों में नमाज

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Apr 2018 07:12 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 07:12 PM (IST)
वादी में शोपियां और त्राल बंद
वादी में शोपियां और त्राल बंद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के शोपियां और त्राल में शुक्रवार को बंद और कुछ इलाकों में नमाज ए जुम्मा के बाद हिंसा भड़क गई। किसी भी इलाके में प्रशासनिक पाबंदी नहीं थी, लेकिन संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त था। जामिया मस्जिद में भी नमाज निर्विघ्न रूप से संपन्न हुई।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कश्मीर घाटी में शुक्रवार का दिन अत्यंत संवेदनशील रहता है। अलगाववादी और शरारती तत्व अक्सर नमाज ए जुम्मा के बाद लोगों को भड़काते हैं। उसके बाद ¨हसा चक्र शुरू हो जाता है। शोपियां में लोगों ने वीरवार दोपहर अनंतनाग में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमले में एक युवक साकिब शब्बीर की मौत के खिलाफ बंद का आयोजन किया था। जबकि जिला पुलवामा के त्राल में जैश ए मोहम्मद के चार आतंकियों की मौत पर लगातार चौथे दिन बंद और हड़ताल थी। शोपियां और त्राल में सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सड़कों पर सार्वजनिक वाहनों की आवाजाही नाममात्र रही।

त्राल और शोपियां को छोड़ वादी में किसी जगह शुक्रवार को हड़ताल या बंद नहीं था। सामान्य जनजीवन बहाल रहा। प्रशासन ने किसी भी जगह प्रशासनिक पाबंदी नहीं लगाई थी। अलगाववादियों के गढ़ डाउन-टाउन में भी कोई पाबंदी नहीं थी। इसी इलाके में सबसे पुरानी और ऐतिहासिक जामिया मस्जिद है, जहां प्रत्येक जुम्मे के नमाज के बाद राष्ट्र विरोधी ¨हसक प्रदर्शन सामान्य बात है, लेकिन आज स्थिति लगभग शांत रही। उदारवादी हुíरयत नेता मीरवाइज मौलवी उमर फारूक इसी मस्जिद में नमाज ए जुम्मा से पूर्व खुतबा देते हैं। वह नमाज ए जुम्मा के लिए आए और सैकड़ों नमाजियों के साथ नमाज अदा करने से पूर्व उन्हें संबोधित भी किया।

नमाज ए जुम्मा के बाद शरारती तत्वों द्वारा ¨हसा भड़काए जाने की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया था। नमाज के बाद लगभग हर जगह स्थिति शांत रही, लेकिन शोपियां के कोर्ट रोड और जैनपोरा, त्राल और डाउन-टाउन के विभिन्न हिस्सों में शरारती तत्वों ने नमाज के बाद भड़काऊ नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाले। पुलिस के रोकने पर ¨हसा पर उतर आए। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को बलप्रयोग करना पड़ा।

हालांकि पुलिस ने ¨हसक झड़पों में किसी के घायल होने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन संबंधित सूत्रों की मानें तो त्राल में एक सीआरपीएफ कर्मी व शोपियां में तीन पत्थरबाज जख्मी हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.