Move to Jagran APP

आत्मघाती हमले की आशंका, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : स्वतंत्रता दिवस पर किसी बड़े आत्मघाती हमले की आशंका के बीच पूरी वादी

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 10:41 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 10:41 PM (IST)
आत्मघाती हमले की आशंका, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
आत्मघाती हमले की आशंका, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : स्वतंत्रता दिवस पर किसी बड़े आत्मघाती हमले की आशंका के बीच पूरी वादी में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। विभिन्न इलाकों में सुरक्षाबलों की गश्त बढ़ाने और अस्थायी चौकियां स्थापित करने के अलावा सुरक्षाबलों ने रविवार को बटमालू मुठभेड़ में बच निकले आतंकियों को पकड़ने के लिए घेराबंदी कर तलाशी अभियान (कासो) भी चलाया।

loksabha election banner

राज्य पुलिस महानिदेशक डॉ. एसपी वैद ने कहा कि शांत, सुरक्षित और विश्वासपूर्ण माहौल में लोग स्वतंत्रता दिवस मनाएं। इसके लिए सभी प्रबंध किए गए हैं। खुफिया एजेंसियों ने अपने तंत्र से पता लगाया है कि सीमा पार बैठे आतंकी सरगना कश्मीर में सक्रिय अपने कैडर पर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने का दबाव बना रहे हैं। लश्कर, जैश और हिज्ब ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान किसी बड़े हमले को अंजाम देने के लिए आत्मघाती दस्ते बनाए हैं। दो आत्मघाती दस्ते कथित तौर पर दाखिल होने में कामयाब रहे, लेकिन वह अपने मंसूबे को अंजाम दे पाते इससे पूर्व सुरक्षाबलों ने गत रविवार को उनके ठिकाने पर दबिश देकर उनके इरादों पर पानी फेर दिया। पिछले दिनों बटमालू में हुई मुठभेड़ के दौरान पकड़े गए दो आतंकियों ने भी इसकी पुष्टि की है।

सूत्रों ने बताया कि वादी में सभी सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। संवेदनशील इलाकों में सेना, पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की गश्त बढ़ा दी गई है। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्रीनगर से काजीगुंड सेक्शन के अलावा श्रीनगर-बारामुला राजमार्ग पर पंथाचौक-हैदरपोरा-बेमिना-एचएमटी बाईपास को आतंकी हमले की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील घोषित किया गया है। इन इलाकों में आतंकी सुरक्षाबलों के काफिलों पर हमले के लिए हिट एंड रन का तरीका अपनाने के अलावा आइईडी से धमाका कर सकते हैं।

श्रीनगर में सभी होटलों और हाउसबोटों को खंगाला जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग और श्रीनगर शहर में आने जाने के रास्तों पर विशेष नाके लगाए गए हैं। श्रीनगर में नागरिक सचिवालय और शेरे कश्मीर स्टेडियम सहित सभी महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सभी ऊंची इमारतों पर शार्पशूटर तैनात करते हुए विभिन्न जगहों पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सीआरपीएफ व राज्य पुलिस के संयुक्त दस्तों को तैनात किया गया है। श्रीनगर के दरेशकदल, वटलकदल, बरथना प¨रपोरा और सौरा में हमजा कॉलोनी व इलाही बाग में घेराबंदी करते हुए तलाशी ली गई।

राज्य पुलिस महानिदेशक डॉ. एसपी वैद ने सोमवार को शेरे कश्मीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह की रिहर्सल के बाद कहा कि सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। बटमालू में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई की। इसमें दो आतंकी पकड़े गए, जबकि तीन भाग निकले। अगर वह इलाका भीड़ वाला नहीं होता तो आतंकियों को मार गिराया जाता। तोसा मैदान में गत रोज हुए बम धमाके के बारे में डॉ. वैद ने कहा कि सेना ने इस इलाके को पूरी तरह साफ करते हुए सुरक्षित बनाया था। हो सकता है वहां कोई विस्फोटक रह गया हो। हम मामले की जांच कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.