Move to Jagran APP

तीन महीने बाद बहाल हुई बनिहाल-श्रीनगर-बारामुला ट्रैक पर रेल सेवा

बनिहाल-श्रीनगर रेलवे सेक्शन पर रविवार काे ट्रेन का फिर से ट्रायल सफल रहा। इसके बाद श्रीनगर से बनहाल के लिए दोपहर को एक ट्रेन भी रवाना की गई।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 02:07 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 02:07 PM (IST)
तीन महीने बाद बहाल हुई बनिहाल-श्रीनगर-बारामुला ट्रैक पर रेल सेवा
तीन महीने बाद बहाल हुई बनिहाल-श्रीनगर-बारामुला ट्रैक पर रेल सेवा

जम्मू, राज्य ब्यूरो । बनिहाल-श्रीनगर रेलवे सेक्शन पर रविवार काे ट्रेन का फिर से ट्रायल सफल रहा। इसके बाद श्रीनगर से बनहाल के लिए दोपहर को एक ट्रेन भी रवाना की गई। अब सोमवार से बनिहाल-श्रीनगर-बारामुला ट्रैक पर रेल सेवा पूरी तरह से बहाल हो जाएगी।

loksabha election banner

डिवीजनल ट्रैफिक मैनेजर कश्मीर विपिन पुरोहित ने भी इसकी पुष्टि की है। तीन अगस्त को राज्य प्रशासन ने कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को स्थगित कर दिया था। शनिवार को बनिहाल-श्रीनगर रेलवे सेक्शन पर दो बार ट्रेन को चलाया गया था और दोनों ही बार ट्रायल सफल रहा था। इसके बाद से इस सेक्शन पर रेल सेवा शुरू होने का रास्ता साफ हो गया था। मगर रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन की सुरक्षा के लिए कम से कम तीन बार ट्रायल किया जाता है। इसके बाद से ही इस ट्रैक पर रविवार की सुबह नौ बजे पहले ट्रायल हुआ और फिर दोपहर 12.40 मिनट पर ट्रेन श्रीनगर से बनिहाल के लिए रवाना की गई। यह ट्रेन सफलतापूर्वक बनिहाल में पहुंच गई। इससे पहले बारामुला-श्रीनगर रेलवे सेक्शन में बीते मंगलवार से ही ट्रेन चल रही है।

विपिन पुरोहित का का कहना है कि सोमवार से पहले की तरह ही इस पूरे सेक्शन में ट्रेन चलेगी। नगर-बनिहाल सेक्शन पर बीते 106 दिनों से रेल सेवा पूरी तरह बंद थी। यह ट्रेन चलने से बनिहाल से श्रीनगर तक जाने वाले लोगों को काफी फायदा होगा। लोग ट्रेन से बड़ी संख्या में श्रीनगर जाते हें। इसमें एक तो कम किराया और दूसरी समय की बचत भी है। यही नहीं बर्फवारी के कारण जवाहर सुरंग के बंद होने से जो आम लोगों को जम्मू से कश्मीर पहुंचने में दिक्कत होती है,उससे भी बचा जाएगा।

वहीं रविवार को भी पूरे ट्रैक पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखी गई है।सभी रेलवे स्टेशनों पर विशेषकर दक्षिण कश्मीर में जिला पुलवामा के काकपोरा, अवंतीपोर और कुलगाम में काजीगुंड में विशेष प्रबंध किए गए हैं। ट्रैक पर जीआरपी, सीआरपीएफ और सेना के जवानों द्वारा लगातार गश्त की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.