Move to Jagran APP

वादी में बंद और हड़ताल से जनजीवन प्रभावित

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर और उत्तरी कश्मीर में शुक्रवार को तीसरे दिन भी बंद और हड़ताल से

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Apr 2018 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 13 Apr 2018 06:51 PM (IST)
वादी में बंद और हड़ताल से जनजीवन प्रभावित
वादी में बंद और हड़ताल से जनजीवन प्रभावित

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर और उत्तरी कश्मीर में शुक्रवार को तीसरे दिन भी बंद और हड़ताल से जनजीवन प्रभावित रहा। श्रीनगर के डाउन-टाउन में प्रशासनिक पाबंदियों से बंद का असर नजर आया। अन्यत्र सामान्य जनजीवन आंशिक रूप से बहाल रहा। इस दौरान जामिया मस्जिद में नमाज ए जुम्मा नहीं हुई और न मीरवाईज मौलवी उमर फारूक समेत अन्य नजरबंद अलगाववादी नेताओं को रिहाई मिली।

loksabha election banner

प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे, लेकिन सोपोर, बांडीपोरा, पल्हालन, कुलगाम और डाउन-टाउन में दोपहर बाद प्रदर्शनकारियों व पुलिस के बीच ¨हसक झड़पों में चार लोग जख्मी हो गए। पुलिस ने तीन पत्थरबाजों को गिरफ्तार किया है।

गौरतलब है कि विभिन्न अलगाववादी संगठनों का नेतृत्व कर रहे ज्वाइंट रजिस्टेंस लीडरशिप (जेआरएल) ने शुक्रवार को नमाज ए जुम्मा के बाद लोगों से कुलगाम में बुधवार को सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच मुठभेड़ के दौरान नागरिकों की मौत के खिलाफ और रसाना कांड को लेकर प्रदर्शनों का आह्वान किया था, लेकिन बंद का एलान नहीं किया था।

अलगाववादियों द्वारा बंद का एलान नहीं किए जाने के बावजूद वीरवार सुबह से दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां के अलावा उत्तरी कश्मीर के बारामुला, सोपोर व हंदवाड़ा में बंद रहा। श्रीनगर में सिर्फ डाउन-टाउन और मैसूमा व करालखुड इलाके में ही निषेधाज्ञा के चलते क‌र्फ्यू जैसा माहौल रहा, लेकिन अन्य इलाकों में सामान्य जनजीवन आंशिक रूप से प्रभावित नजर आया। बैसाखी के अवकाश के चलते सरकारी कार्यालय बंद रहे। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही नाममात्र रही।

डाउन-टाउन में प्रशासनिक पाबंदियों और आवाजाही के रास्तों को सील किए जाने के कारण जामिया मस्जिद में नमाज ए जुम्मा के लिए नमाजी जमा नहीं हो पाए। मीरवाईज मौलवी उमर फारूक जो इसी मस्जिद के मुख्य इमाम हैं और हर शुक्रवार को खुतबा देते हैं, नजरबंदी के कारण घर से नहीं निकल पाए। वादी में अन्यत्र सभी मस्जिदों में नमाज सामान्य रूप से संपन्न हुई। वहां पर अलगाववादियों के आह्वान पर देश विरोधी प्रदर्शन भी हुए।

श्रीनगर के मैसूमा में जेकेएलएफ कार्यकर्ताओं ने खनयार में व्यापारियों व हुíरयत कांफ्रेंस कार्यकर्ताओं ने दक्षिण कश्मीर के खुडवनी में यासिर कादिर व उनके समर्थकों ने जुलूस प्रदर्शन किए। सोपोर, अनंतनाग, पुलवामा और बारामुला में भी जुलूस निकले। ¨हसा श्रीनगर के प¨रपोरा, लाल बाजार, सौरा व डाउन-टाउन के कुछ हिस्सों के अलावा सोपोर, पल्हालन और कुलगाम व पुलवामा में ही हुई। अधिकारियों ने बताया कि जहां भी निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर भड़काऊ नारे लगाती भीड़ को सुरक्षाबलों ने रोकना चाहा, वहीं पर भीड़ ¨हसक हो उठी। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को लाठियों और आंसूगैस का सहारा लेना पड़ा।

पुलिस नियंत्रण कक्ष में मौजूद एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुछ इलाकों में छिटपुट पथराव की घटनाओं को छोड़ स्थिति लगभग शांत रही। पथराव के दौरान तीन लोगों को पकड़ा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.