Move to Jagran APP

पुलवामा हमले की साजिश में लिप्त एक और आरोपित गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो श्रीनगर पुलवामा हमले की साजिश के तार खंगाल रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए)

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 09:25 AM (IST)
पुलवामा हमले की साजिश में लिप्त एक और आरोपित गिरफ्तार
पुलवामा हमले की साजिश में लिप्त एक और आरोपित गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पुलवामा हमले की साजिश के तार खंगाल रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने वीरवार को इस हमले की साजिश में लिप्त एक और आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। वह सितंबर 2018 से एक अन्य मामले में न्यायिक हिरासत में था। पुलवामा हमले के सिलसिले में एनआइए अब तक छह आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है।

loksabha election banner

जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर दक्षिण कश्मीर के लित्तर, पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती आतंकी आदिल डार ने विस्फोटकों से लदी कार के साथ सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था। इस हमले मे 40 सीआरपीएफ कर्मी शहीद हो गए थे।

एनआइए के प्रवक्ता ने बताया कि पुलवामा हमले की साजिश के सिलसिले में वीरवार को एक और आरोपित मोहम्मद इकबाल राथर को गिरफ्तार किया गया है। वह जिला बड़गाम में फुटलीपोरा, चरार-ए-शरीफ के अब्दुल खालिक राथर का बेटा है। इकबाल राथर ने पुलवामा हमले में इस्तेमाल वाहन बम का तैयार करने वाले पाकिस्तानी आतंकी मोहम्मद उमर फारूक को अप्रैल 2018 में जम्मू प्रांत में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक जगह विशेष से कश्मीर पहुंचाया था।

प्रवक्ता ने बताया कि मोहम्मद इकबाल राथर को पुलवामा हमले से पहले एक अन्य आतंकी वारदात के सिलसिले में सितंबर 2018 में पकड़ा गया था। यह वारदात भी जैश ने ही अंजाम दी थी। सितंबर 2018 से न्यायिक हिरासत में बंद मोहम्मद इकबाल राथर को आज जेल प्रशासन ने एनआइए की विशेष अदालत में पेश किया। एनआइए ने अदालत में उससे पूछताछ की आवश्यक्ता जताते हुए उसका सात दिन का रिमांड भी प्राप्त किया है। जैश के पाकिस्तान में बैठे प्रमुख कमांडरों से संपर्क में था इकबाल:

जांच में पता चला है कि 25 वर्षीय मोहम्मद इकबाल राथर जैश के पाकिस्तान में बैठे प्रमुख कमांडरों के साथ लगातार संपर्क में था। वह इन आतंकी कमांडरों के साथ मोबाइल फोन पर संदेशों के सुरक्षित आदान-प्रदान वाले एक एप के जरिए संपर्क में रहता था। वह जैश के पाकिस्तानी आतंकियों को जम्मू प्रांत के विभिन्न हिस्सों से घाटी पहुंचाने वाले आतंकी माड्यूल का एक अहम सदस्य था। फिलहाल, उससे पूछताछ जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.