Move to Jagran APP

कश्‍मीरी ट्रिक शाट मास्‍टर के इशारे पर नाचती है फुटबाल, सुनील शेट्टी और बाइचुंग भूटिया भी हैं मुरीद

वर्ष 2016 से मैंने ट्रिक शाट में अभ्यास शुरू किया और तब से लगातार सीख रहा हूं। अब तक मैं 400 से अधिक ट्रिक शाट कर चुका हूं। मैं कहीं भी जाऊं फुटबाल मेरे साथ रहता है। जहां भी मुझे मौका मिले मैं सीखने की कोशिश करता हूं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 04:10 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 02:49 PM (IST)
फुटबाल का जादूगर हुजैब शाह 400 से अधिक ट्रिक शाट लगा चुका है और इंटरनेट मीडिया पर छाया है।

रजिया नूर, श्रीनगर : कश्मीर के युवाओं की फुटबाल को लेकर दीवानगी किसी से छिपी नहीं। फुटबाल मुकाबलों को देखने के लिए कश्‍मीर की गलियां सूनी पड़ जाती हैं। इसी दीवानगी और जुनून ने मध्य कश्मीर के बडग़ाम जिले के चरार-ए-शरीफ के रहने वाले 18 वर्षीय हुजैब शाह को 'फुटबाल ट्रिक शाट मास्टर' (Football Trick Shot Master) बना दिया है। रोनाल्डो के दीवाने शाह पिछले पांच साल में कई फुटबाल ट्रिक शाट इंटरनेट मीडिया पर डालकर लाखों लोगों को अपना मुरीद बना चुके हैं। शाह का एक वीडियो दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया और अभिनेता सुनील शेट्टी को इतना पसंद आया कि वे उसे शेयर करने से खुद को नहीं रोक पाए।

loksabha election banner

दैनिक जागरण से बातचीत में शाह ने बताया कि मुझे बचपन से ही फुटबाल खेलने का शौक था, लेकिन मेरे दोस्त व गली मोहल्ले के बाकी बच्चे क्रिकेट खेलना पसंद करते थे। मैं रोनाल्डो व ऐसे ही दिग्गजों की तरह बनना चाहता था, लेकिन फुटबाल के ट्रिक शाटमास्टर के नाम से मशहूर हो जाउंगा, ऐसा मैंने कभी नहीं सोचा था। इसकी तरफ मुझे आकर्षिक करने वाले भी मेरे मनपसंद खिलाड़ी रोनाल्डो ही थे। उनके इंटरनेट मीडिया पर अपलोड हुए एक ट्रिक शाट देखकर मुझे मुझे भी ऐसा करने की प्रेरणा मिली। वर्ष 2016 से मैंने ट्रिक शाट में अभ्यास शुरू किया और तब से लगातार सीख रहा हूं। अब तक मैं 400 से अधिक ट्रिक शाट कर चुका हूं। मैं कहीं भी जाऊं, फुटबाल मेरे साथ रहता है। जहां भी मुझे मौका मिले, मैं सीखने की कोशिश करता हूं।

दो टायरों से फुटबाल निकालने का ट्रिक 50 लाख से अधिक लोग देख चुके :

शाह का किक मारकर दो टायरों में से फुटबाल निकालने का ट्रिक शाट इंटरनेट मीडिया पर सबसे ज्यादा पसंद व शेयर किया जा रहा है। इस वीडयो को अभी तक 50 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। शाह ने कहा, हालांकि यह ट्रिक आसान नहीं था। इसे सीखने में मुझे कई दिन लग गए। मैं सारा-सारा दिन अभ्यास करता था। मैंने यह ट्रिक एक वीडियो में अमेरिका के एक स्पोट्स ग्रुप द्वारा करते देखा था। इस ट्रिक को दिग्गज फुटबालर बाइचुंग भूटिया और अभिनेता सुनील शेट्टी का पसंद और शेयर करना मेरे लिए किसी इनाम से कम नहीं है। इससे मुझे आगे बढऩे का हौसला मिला।

टीवी चैनलों से मिल रहा करतब दिखाने का निमंत्रण :

देश के विभिन्न टीवी चैनलों द्वारा आयोजित किए जाने वाले टैलेंट हंट शो में भी शाह को अपने करतब दिखाने के लिए न्योता मिल रहा है। शाह ने कहा, हाल ही में इंडिया गाट टैलेंट शो में मुझे बुलाया गया है। इसी तरह के कई दूसरे शो से भी मुझे निमंत्रण आ रहे हैं।

मेरा सपना, जम्मू कश्मीर के युवा फुटबाल में करें नाम :

हुजैब शाह ने कहा कि विदेशों में फुटबाल खेल बहुत लोकप्रिय है। मैं चाहता हूं कि जम्मू कश्मीर के साथ पूरे देश में भी यह खेल क्रिकेट की तरह पसंद किया जाए। मेरी कोशिश है कि मैं ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इस खेल की तरफ आकर्षित करूं। मुझे खुशी है कि युवा मुझसे इस खेल को सीखने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं। मैं अब युवाओं को खेल के गुर सिखाने के लिए एक कोचिंग कैंप लगाने की तैयारी कर रहा हूं। मेरा सपना है कि जम्मू कश्मीर के युवा फुटबाल में अपना नाम कमाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.