Move to Jagran APP

Golf in Kashmir: कश्मीर की आबोहवा में गोल्फ का रोमांच, 125 खेल दिग्‍गज जुटे

गोल्फ की दुनिया में कश्मीर भारत ही दुनिया की खेल राजधानी बनकर उभरने की तैयारी कर चुका है। जब्रवान की पहाडिय़ों के दामन में प्रोफेशनल गोल्‍फ की वापसी के साथ कश्‍मीर ने इस राह पर कदम बढ़ा दिए है। देश के नामचीन गोल्फ खिलाडिय़ों का यहां जमावड़ा लगा है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 05:30 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 07:50 AM (IST)
Golf in Kashmir: कश्मीर की आबोहवा में गोल्फ का रोमांच, 125 खेल दिग्‍गज जुटे
देश और दुनिया के नामचीन गोल्फ खिलाडिय़ों का कश्‍मीर में जमावड़ा लगा है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: गोल्फ की दुनिया में कश्मीर भारत ही दुनिया की खेल राजधानी बनकर उभरने की तैयारी कर चुका है। बुधवार से यहां डल झील किनारे जब्रवान की पहाडिय़ों के दामन में स्थित रायल स्प्रिंग गोल्फ कोर्स में प्रोफेशनल गोल्‍फ की वापसी के साथ कश्‍मीर ने इस राह पर कदम बढ़ा दिए है। पहली बार देश और दुनिया के नामचीन गोल्फ खिलाडिय़ों का यहां जमावड़े जो लगा है। यह सिर्फ कश्मीर में बदलते हालात का परिचायक नहीं है बल्कि उस सपने को पूरा करने की दिशा में बड़ा कदम है जो बरसों से कश्मीर ने संजो रखा है।

loksabha election banner

कश्‍मीर में पहली बार शुरू हुई जेएंडके ओपन 2021 गोल्फ प्रतियोगिता में भाग ले रहे ज्योति रंधावा और उदयन माने ने खुद माना कि कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय गोल्फ सेंटर बनने से नहीं रोका जा सकता।

इस प्रतियोगिता में 125 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। ज्योति और ओलंपियन उदयमान माने सहित सभी खिलाडिय़ों ने कहा कि कश्मीर को अतंरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्फ को प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित किया जा सकता है।

गौरतलब है कि प्रोफेशनल गोल्फ टूर आफ इंडिया (PGTI) ने जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग के साथ मिलकर जेएंडके ओपन गोल्फ प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इससे पूर्व पीजीटीआइ ने जुलाई 2014 में कश्मीर में गोल्फ प्रतियोगिता का आयोजन किया था।

नए खिलाड़ी भी पैदा होंगे : अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ज्योति रंधावा ने कहा कि कश्मीर मेें गोल्फ खेलने का एक अलग ही मजा और रोमांच है। इस तरह की प्रतियोगिताओं से जम्मू कश्मीर में गोल्फ का विकास भी होगा। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के पेशेवर खिलाडिय़ों की आमद भी बढ़ेगी। यहां नए खिलाड़ी भी पैदा होंगे। यहां के गोल्फ कोर्स अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैं। ज्योति ने कहा कि मैं पहले भी यहां खेल चुका हूं। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और यहां उपलब्ध सुविधाएं इसे दुनिया का बेहतरीन गोल्फ कोर्स बनाती है। हम एशियन टूर गोल्फ प्रतियोगिता का आयोजन कर सकते हैं।

दुनिया का एक बेहतरीन गोल्फ कोर्स : उदयन माने ने कहा कि यहां का माहौल बहुत ही अच्छा है। खूबसूरती का क्या कहना। उन्होंने कहा कि मैंने यहां कई नवोदित गोल्फ खिलाडिय़ों से मुलाकात की है। इनमें कई स्कूली छात्राएं भी हैं। कश्मीर मेें यह खेल लगातार लोकप्रिय हो रहा है। यहां के गोल्फ कोर्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सभी सुविधाएं है। मुझे लगता है कि इसे प्रचारित किया जाना चाहिए। कश्मीर मेे अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जाना चाहिए। यहां खेलना सभी को अच्छा लगेगा।

नई प्रतिभाओं को भी देंगे अवसर : बख्शी

जम्मू कश्मीर गोल्फ विकास निगम के प्रबंध निदेशक जावेद बख्शी ने कहा कि इस प्रतियोगिता मेें भाग ले रहे खिलाडिय़ों को अपनी अंतरराष्ट्रीय रैकिंग सुधारने का अवसर भी मिलेगा। कोरोना महामारी के कारण यहां खेल गतिविधियां लगभग बंद हो चुकी थी। अब दोबारा शुरू हुई हैं। आने वाले समय मेें कुछ और प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी। स्थानीय प्रतिभाओ को भी हम प्रोत्साहित कर रहे हैं। करीब 50 प्रशिक्षु गोल्फ खिलाडिय़ों को हमने प्रतियोगिता मेे भाग लेने आए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों के साथ बातचीत करने, उनका खेल देखने और अपनी तकनीक सुधारने का मौका दिया है। वह रोजाना सुबह और शाम निर्धारित जगह पर इन खिलाडिय़ों को खेलते देख सकते हैं। यह प्रतियोगिता कश्मीर में गोल्फ पर्यटन को प्रोत्साहित करेगी। कश्मीर के बारे मेें फैली नकारात्मक भ्रांतियों को भी दूर करने मेे सहायक साबित होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने आए खिलाड़ी सांस्कृतिक आदान-प्रदान का भी जरिया बनेंगे। 

पहले दौर में उदयन को बढ़त : गोल्‍फ मुकाबले के पहले दौर में उदयन माने बढ़त पर हैं। इसके अलावा ज्‍याेति रंधावा और अन्‍य खिलाडि़यों का भी शानदार प्रदर्शन रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.