Move to Jagran APP

जम्मू और कश्मीर: एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के उधमपुर राजमार्ग की सुरक्षा बढ़ाई गई

वार्षिक अमरनाथ यात्रा एक जुलाई को शुरू होगी और 15 अगस्त तक चलेगी अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर जम्मू रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 10:41 AM (IST)
जम्मू और कश्मीर: एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के उधमपुर राजमार्ग की सुरक्षा बढ़ाई गई
जम्मू और कश्मीर: एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के उधमपुर राजमार्ग की सुरक्षा बढ़ाई गई

श्रीनगर, एएनआई। वार्षिक अमरनाथ यात्रा सोमवार से शुरू होने वाली है और यात्रा को सुगम बनाने के लिए बालटाल एवं पहलगाम के पास सुरक्षा व्यवस्था के साथ तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतने की हिदायत दी और यात्रा के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं के पालन का निर्देश दिया है। अमरनाथ यात्रा के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा इंतजाम की योजना बनाई गई है। अमरनाथ यात्रा के आगे उधमपुर के राजमार्ग सुरक्षा बढ़ाई गई  है।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा के दर्शन के लिए 40 दिवसीय यात्रा दोनों मार्गों बालटाल और पहलगाम से सोमवार से शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अमूमन सारे इंतजाम कर लिए गए हैं सिर्फ उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू कश्मीर पुलिस को श्रद्धालुओं को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है तथा यात्रा के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा इंतजाम की योजना बनाई गई है।  

एक जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा सुरक्षा के लिए इस बीच राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई और केके शर्मा शुक्रवार को यात्रा के आधार शिविर बालटाल और नुनवान (पहलगाम) गए, जहां उन्होंने यात्रा के सुचारू संचालन के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेने के मकसद से अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। पुलिस, एसडीआरएफ और मजिस्ट्रेट वाले छह विशेष दलों को रामबण जिले में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास उन इलाकों में तैनात किया जाएगा जहां भूस्खलन की आशंका अधिक होती है ताकि यात्रा के दौरान कम से कम अवरोध उत्पन्न हो। यात्रा पर किसी तरह के खतरे के बारे में कोई विशिष्ट सूचना नहीं मिली है। लेकिन तीर्थयात्रा के दौरान चूंकि ऐसी आशंकाएं बढ़ जाती हैं इसलिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। 

वहीं, अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर जम्मू रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि श्रद्धालु बिना किसी डर के धार्मिक यात्रा पर आएं क्योंकि राज्य में सुरक्षा स्थिति देश के बाकी क्षेत्रों जितनी ही अच्छी है। सभी आने और जाने वाली ट्रेनों तथा यात्रियों के सामान की जांच की जाएगी।इसके लिए विस्फोटकों का पता लगाने के काम में विशेष रूप से प्रशिक्षित श्वान दल को लगाया गया है। 

कुल 46 दिन तक चलने वाली यह धार्मिक यात्रा दो रास्तों से शुरू हो रही है। इनमें से पहला अनंतनाग जिले में परंपरागत पहलगाम मार्ग और दूसरा गंदेरबल जिले का बालटाल मार्ग है जो पहलगाम मार्ग से छोटा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.