Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Weather: कल घाटी में बर्फ गिरने के आसार, जाते-जाते 'चिल्लेकलां' बर्फ की चादर ओढ़ने की तैयारी में

Jammu Kashmir Weather Update काजीगुंड को छोड़ वादी के अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान में मंगलवार की तुलना में बेहतरी देखने को मिली। बावजूद ठिठुरन में कोई कमी नहीं आई। डल झील समेत तमाम जलस्त्रोत व पानी के नल जमे रहे।

By Edited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 06:59 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 09:15 AM (IST)
Jammu Kashmir Weather: कल घाटी में बर्फ गिरने के आसार, जाते-जाते 'चिल्लेकलां' बर्फ  की चादर ओढ़ने की तैयारी में
सड़क और हवाई मार्ग से यातायात अस्थायी रूप से बाधित होगा।

श्रीनगर : कश्मीर में चिल्लेकलां (कड़ाके की सर्दी के 40 दिन) जाते-जाते बर्फ की ताजा चादर ओढ़ने की तैयारी में है। मौसम विभाग ने कल शुक्रवार को फिर भारी बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है। वादी के अधिकांश क्षेत्रों में इस समय मौसम शुष्क बना हुआ है। लेकिन हाड़ कंपाने वाली ठंड का प्रकोप बराबर जारी है। जम्मू में सुबह ठंड होती है परंतु सूरज के निकलते ही ठंड का प्रभाव कम हो जाता है। 21 दिसंबर 2020 से शुरू 40 दिवसीय चिलेकलां को आज एक महीना हो रहा है। उसके बाद पहली फरवरी से चिल्लेकलां से कम तीव्रता वाला 20 दिवसीय चिल्लेखुर्द शुरू होगा।

loksabha election banner

चिल्लेकलां में अब तक कश्मीर में कड़ाके की ठंड के कई रिकार्ड बने। 4 से 7 जनवरी तक हुई भारी बर्फबारी के बाद से मौसम आमतौर पर शुष्क रहा, लेकिन कश्मीर लगातार हाड़ कंपानी वाली ठंड के शिकंजे में रहा। 22 जनवरी को फिर भारी बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के उपनिदेशक मुख्तार अहमद ने कहा कि बर्फबारी व बारिश का सिलसिला 22 से 23 जनवरी देर रात तक जारी रहेगा। जम्मू के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी। लद्दाख के भी कुछ अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी होगी और जम्मू के मैदानी इलाकों में बारिश होगी। सड़क और हवाई मार्ग से यातायात अस्थायी रूप से बाधित होगा।

काजीगुंड को छोड़ वादी के अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान में मंगलवार की तुलना में बेहतरी देखने को मिली। बावजूद ठिठुरन में कोई कमी नहीं आई। डल झील समेत तमाम जलस्त्रोत व पानी के नल जमे रहे। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -6.0 डिग्री, पहलगाम में न्यूनतम तापमान -8.4, गुलमर्ग में -6.5, कुकरनाग में -7.9,काजीगुंड में -8.7 व कुपवाड़ा में रात का न्यूनतम तापमान -5.8 डिग्री रिकॉर्ड किया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भी वादी में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.