Move to Jagran APP

श्रीनगर जिले में 40.6 फीसद लोग कोरोना को दे चुके मात

राज्य ब्यूरो जम्मू श्रीनगर जिले में पांच में से दो लोग कोरोना संक्रमित होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इन लोगों में एंटीबाडीज विकसित पाई गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 02:17 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 02:17 AM (IST)
श्रीनगर जिले में 40.6 फीसद  लोग कोरोना को दे चुके मात
श्रीनगर जिले में 40.6 फीसद लोग कोरोना को दे चुके मात

राज्य ब्यूरो, जम्मू : श्रीनगर जिले में पांच में से दो लोग कोरोना संक्रमित होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इन लोगों में एंटीबाडीज विकसित पाई गई हैं। इसकी जानकारी मेडिकल कॉलेज श्रीनगर द्वारा करवाए गए सीरो सर्वे में हुआ है। यह जून में हुए सीरो सर्वे में सिर्फ 3.8 फीसद लोग ही संक्रमित थे। श्रीनगर की सीरो सर्वे रिपोर्ट में सामने आया है कि श्रीनगर में जून में हुए सीरो सर्वे की अपेक्षा अब अक्टूबर महीने में हुए सर्वे की अपेक्षा संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या कई गुणा बढ़ी है। जून में जहां मात्र 3.8 फीसद लोगों में एंटीबाडी विकसित हुई थी, वहीं एक दिन पहले आई रिपोर्ट में 40.6 फीसद लोगों में एंटीबाडी विकसित हुई हैं। सर्वे करने वाले मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के कम्यूनिटी मेडिसीन विभाग के एचओडी डॉ. मुहम्मद सलीम खान का कहना है कि सर्वे में बहुत से लोगों में संक्रमण की पुष्ठटि हुई हे। ऐसे में यह जरूरी है कि हरर कोई सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करे। बच्चे और बुजुर्ग सबसे अधिक संवेदनशील हैं और उन्हें बचाने के लिए सभी कदम उठाने की जरूरत हे। इस सीरो सर्वे में श्रीनगर जिले के 20 विभिन्न क्षेत्रों के 2400 लोगों के सैंपल लिए थे। सर्वे में यह भी सामने आया है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में एंटीबाडी अणहिक विकसित हुई हैं। अधिकारी यह कह रहे हैं कि श्रीनगर की जनसंख्या पंद्रह लाख से अधिक है। ऐसे में सैंपल कम थे। इस कारण संक्रमित होने वालों की संख्या कम हो सकती है। अधिक सैंपल लिए जाने चाहिए थे। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि कोरोना को एंटीबाडी विकसित होने से हराने में मदद मिलेगी। अभी वैक्सीन न होने से एंटीबाडी विकसित होना अच्छा है। गौरतलब है कि श्रीनगर जिला जम्मू-कश्मीर में कोरोना को लेकर सबसे अधिक प्रभावित है। इस जिले में 19 हजार से अणिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। यह नहीं साढ़े तीन सौ लोगों की मौत हो चुकी है। इस जिले में अभी भी 1651 सक्रिय मामले हैं। अन्य जिलों में भी सीरो सर्वे किया जा रहा है। कश्मीर के शेष नौ जिलों में से हर जिले में चार-चार सौ लोगों के सैंपल लिए हैं। जम्मू संभाग में अभी तक जम्मू जिले में ही सीरो सर्वे हुआ है। इसमें आठ फीसद लोग संक्रमित आए थे।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.