Move to Jagran APP

Amit Shah Kashmir Visit : गृहमंत्री शाह के दौरे को लेकर कश्मीर में सुरक्षा कड़ी, कई इलाकों में मोबाइल इंटरनेट भी बंद

गृहमंत्री के दौरे के मद्देनजर पूरी वादी में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर उसे चाक चौबंद बनाया गया है। सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और संवेदनशील इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था बड़ा दी गई है। अल्पसंख्यकों की बस्तियों और विभिन्न धर्मस्थलों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 10:38 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 11:15 AM (IST)
Amit Shah Kashmir Visit :  गृहमंत्री शाह के दौरे को लेकर कश्मीर में सुरक्षा कड़ी, कई इलाकों में मोबाइल इंटरनेट भी बंद
अल्पसंख्यकों की बस्तियों और विभिन्न धर्मस्थलों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: आतंकी गतिविधियों में बीते एक माह के दौरान आई तेजी से उपजे हालाता का जायजा लेने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार 23 अक्टूबर को ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर पहुंच रहे हैं। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान वह सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के अलावा पंचायत प्रतिनिधियों और विभिन्न जन प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात करेंगे।

loksabha election banner

वह शरदकालीन राजधानी जम्मू में एक जनसभा को भी 24 अक्टूबर इतवार को संबोधित करेंगे। गृहमंत्री के दौरे के मददेनजर पूरे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। एहतियातन कई इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को अगले आदेश तक बंद रखने के अलावा विभिन्न दुपहिया वाहन भी जब्त किए जा रहे हैं।

पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू होने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का यह जम्मू कश्मीर का पहला दौरा है। उनके दाैरे के पहले वादी में बीते 20 दिनों में करीब 11 नागरिक हत्याएं हो चुकी हैं और विभिन्न मुठभेड़ों में 17 आतंकी मारे गए हैं। आतंकियों द्वारा गैर कश्मीरी और गैर मुस्लिम नागरिकों को मौत के घाट उतारे जाने के बाद वादी से विभिन्न राज्यों के श्रमिकों का पलायन भी शुरु हो चुका है।

प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मंत्री सुनील शर्मा ने केंद्रीय गृहमंत्री के दौरे की चर्चा करते हुए बताया कि वह शनिवार को यहां श्रीनगर पहुंचेंगे। इसके बाद इतवार को वह जम्मू जाएंगे और दिल्ली लौटने से पूर्व एक बार फिर 25 अक्टूबर को श्रीनगर आएंगे। वह पार्टी नेताओं की एक बैठक में भी भाग ले सकते हैं।

इस बीच, प्रदेश प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय गृहमंत्री अपने कश्मीर दौरे के दौरान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में एकीकृत मुख्यालय की बैठक में जम्मू कश्मीर के समग्र सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेंगे। इस बैठक में वह आतंकरोधी अभियानों की समीक्षा करने के अलावा वादी में हाल ही में हुई नागरिक हत्याओं के बाद किए गए सुरक्षा प्रबंधो पर भी संबधित अधिकारियों से चर्चा करेंगे। इसके अलावा वह प्रदेश प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों की एक साझा बैठक में जम्मू कश्मीर में जारी प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम की मौजूदा स्थिति का भी आकलन करेंगे। वह पंचायत संस्थानों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

उन्होंने बताया कि गृहमंत्री के दौरे के मद्देनजर पूरी वादी में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर उसे चाक चौबंद बनाया गया है। सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और संवेदनशील इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था बड़ा दी गई है। अल्पसंख्यकों की बस्तियों और विभिन्न धर्मस्थलों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और उसके साथ सटे इलाकों में पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों के संयुक्त नाके भी लगाए गए हैं। इसके अलावा विभिन्न इलाकों में एहतियातन मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद रखा गया है ताकि आतंकी व उनके समर्थकों को किसी भी तरह की अफवाह फैलाने या किसी साजिश को अंजाम देने केू लिए आपस में संपर्क का मौका न मिले। इसके साथ ही शहर में विभिन्न जगहों पर दुपहिया वाहनों को भी जब्त किया गया है, क्योंकि आतंकी हिट एंड रन की वारदात में इनका इस्तेमाल करते हैं। जब्त किए गए दुपहिया वाहन मालिकों की जांच पढ़ताल करने के बाद वाहन उन्हें सौंपे भी जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.