Move to Jagran APP

गुरेज स्नो क्रिकेट प्रतियोगिता : बर्फ के मैदान पर बरस रहे रन, दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को आकर्षित कर रही

स्नो क्रिकेट प्रतियोगिता अब वार्षिक प्रतियोगिता बन चुकी है। इसके सभी नियम क्रिकेट के हीं हैसिर्फ मैदान में बर्फ होती है। यह प्रतियोगिता हम उसी समय आयोजित करते हैं जब यहां मैदान में बर्फ की एक अच्छी और मोटी परत जमा हो।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 11:17 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 11:17 AM (IST)
गुरेज स्नो क्रिकेट प्रतियोगिता : बर्फ के मैदान पर बरस रहे रन,  दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को आकर्षित कर रही
स्थानीय युवा सेना के सहयोग से बीते चार साल से सर्दियों में इसका आयोजन कर रहे हैं।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : चारों तरफ दूर दूर तक सिर्फ बर्फ की माेटी चादर बिछी हो, तापमान शून्य से नीचे हो। ऐसे में कोई क्या चाहेगा, वह चाय की गर्म प्याली और बिस्तर। कोई घर से बाहर निकलना शायद ही पसंद करेगा,लेकिन उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे गुरेज (बांडीपोर) सेक्टर में ऐसा नहीं है। बर्फ खूब है, ठंड इतनी की हड्डियां भी जम जाएं,लेकिन यहां दिन में कोई घर नहीं बैठता बल्कि स्नो क्रिकेट का आनंद लेने के लिए बर्फ से ढके मैदान में पहुंच जाता है। इंटरनेट मीडिया पर भी स्नो क्रिकेट के वायरल होते वीडियो दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं।

loksabha election banner

समुद्रतल से करीब 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुरेज में इन दिनों स्नो क्रिकेट प्रतियोगिता चल रही है। स्थानीय युवा सेना के सहयोग से बीते चार साल से सर्दियों में इसका आयोजन कर रहे हैं। यह प्रतियोगिता गुरेज में विंटर और एडवेंचर स्पोर्टस की संभावनाओं की तरफ ध्यान दिलाने की तरफ स्थानीय युवाओं की जीवटता और क्रिकेट के प्रति उनके जुनून को भी बयां करती है।

मरकूट, अच्छूरा, बगतूर व उसके साथ सटे प्रत्येक गांव ने स्नो क्रिकेट के लिए अपनी अपनी टीम तैयार की है । मरकूट गांव के बाहरी छोर पर स्थित बर्फ से ढके मैदान मे जारी इस प्रतियोगिता को देखने के लिए बड़ी संख्या स्थानीय ग्रामीण बर्फ में ही मीलों पैदल चलकर आते हैं। जब कोई विकेट गिरती है या बल्लेबाज दमदार शाट लगाता है तो मैदान में सीटियों और तालियों की आवाज गूंजती है।

मरकूट के साथ सटे खंदयाल के सरपंच अब्दुल रहमान लोन ने कहा कि स्नो क्रिकेट हमारे नौजवानों ने शुरु किया था,अब यह दुनिया में अपनी पहचान बनाने लगा है। लोग इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं। गुरेज को लोग पहले सिर्फ पाकिस्तानी गोलाबारी के समय या फिर आतंकियों की घुसपैठ की खबरों के समय जानने का प्रयास करते थे।अब तो इंटरनेट मीडिया पर लोग गुरेज में क्रिकेट के बारे में बात करते हैं।

मुस्तफा लोन नामक एक युवक ने कहा कि पिछले चार वर्ष से हम नियमित तौर पर इसका आयोजन कर रहे हैं। वर्ष 2020 में हमने पूरे गुरेज सेक्टर के लिए स्नो क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजन किया और अब यह वार्षिक प्रतियोगिता बन चुकी है। इसके सभी नियम क्रिकेट के हीं है,सिर्फ मैदान में बर्फ होती है। यह प्रतियोगिता हम उसी समय आयोजित करते हैं जब यहां मैदान में बर्फ की एक अच्छी और मोटी परत जमा हो।

सर्दियों के दौरान यहां लगभग सभी गतिविधियां ठप होती हैं और यह प्रतियोगित स्थानीय लोगों के मनोरंजन का भी एक बड़ा जरिया बन चुकी है। उसने कहा कि गुरेज में विंटर और एडवेंचर स्पोर्टस की पूरी संभावना है, यह प्रतियोगिता यहां क्रिकेट के शौकीनों और पर्यटकों केा खींचकर लाएगी।

गुरेज के पूर्व विधायक नजीर गुरेजी ने कहा कि हमारा इलाका सर्दियों में जिला मुख्यालय बांडीपोर से करीब चार से छह महीने तक कटा रहता है। कोई सड़क संपर्क नहीं होता। सिर्फ हैलीकाप्टर सेवा ही आवश्यक्तानुरुप आपात परिस्थितियों में उपलब्ध होती है। यहां हमारे नौजवानों ने दो तीन साल पहले स्नो क्रिकेट शुरु की। अब हम अन्य खेलों को भी शुरु करने का प्रयास कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि यह गुरेज विंटर स्पोर्टस का एक बड़ा केंद्र बनें।

गुरेज में स्नो क्रिकेट को लेकर पाकिस्तान में भी लोग दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अक्सर पाकिस्तानी गोलाबारी कीा निशाना बनने वाले गुरेज में क्रिकेट के जुनून को लेकर पाकिस्तान के मशहूर फिल्म अभिनेता फख्र आलम ने भी इंटरनेट मीडिया पर स्नो क्रिकेट का एक वीडियो साझा किया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा- मैं इन लोगों के साथ क्रिकेट खेलना चाहता हूं- यह बहुत मजेदार नजर आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.