Move to Jagran APP

बंद से जनजीवन ठप, हिंसक झड़पों में पांच लोग घायल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर घाटी में मंगलवार को अलगाववादियों द्वारा प्रायोजित बंद के चलते जनजीवन

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 01 May 2018 08:26 PM (IST)
बंद से जनजीवन ठप, हिंसक झड़पों में पांच लोग घायल
बंद से जनजीवन ठप, हिंसक झड़पों में पांच लोग घायल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर घाटी में मंगलवार को अलगाववादियों द्वारा प्रायोजित बंद के चलते जनजीवन ठप रहा। वहीं, कई इलाकों में पुलिस और शरारती तत्वों के बीच ¨हसक झड़पों में पांच लोग घायल हो गए।

loksabha election banner

इस दौरान प्रशासन ने उदारवादी हुíरयत प्रमुख मीरवाइज मौलवी उमर फारूक, कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी, मोहम्मद अशरफ सहराई, इंजीनियर हिलाल अहमद वार, जावेद मीर और जफर अकबर फतेह समेत सभी प्रमुख अलगाववादी नेताओं को उनके घरों में नजरबंद रखा।

बनिहाल-बारामुला रेल सेवा बंद के चलते ठप रही। ग्रीष्मकालीन राजधानी के सात थाना क्षेत्रों समेत वादी के सभी संवेदनशील इलाकों में प्रशासन ने धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा को सख्ती से लागू कर रखा था।

बंद का आह्वान सोमवार को पुलवामा के द्रबगाम में दो आतंकियों और एक नागरिक की मौत के खिलाफ अलगाववादी खेमे ने किया था। अलगाववादी संगठनों के साझा मंच ज्वाइंट रजिस्टेंस लीडरशिप (जेआरएल) ने लोगों से कहा था कि वह मंगलवार को बंद को कामयाब बनाने के साथ दोपहर को नमाज के बाद कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबलों की ज्यादतियों के खिलाफ प्रदर्शन करें।

अलगाववादियों के बंद का असर सुबह से ही नजर आया। सभी दुकानें, निजी प्रतिष्ठान व शिक्षण संस्थाएं बंद रहीं। सरकारी कार्यालय बेशक खुले थे, लेकिन कर्मचारियों की उपस्थिति नाममात्र रही। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी नाममात्र रही। कहीं ठेले और रेहड़ियों पर सामान बेचने वाले जरूर बंद के असर को कुछ कम करते नजर आए।

बंद के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए प्रशासन ने श्रीनगर में नौहट्टा, खानयार, रैनावारी, सफाकदल, महराजगंज, करालखुड और मैसुमा थाना क्षेत्रों के साथ पुलवामा व शोपियां के संवेदनशील इलाकों में निषेधाज्ञा का सहारा लिया। इन इलाकों में कई रास्तों को कंटीले तार से बंद कर दिया गया था। पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों का भारी बंदोबस्त किया गया था।

श्रीनगर, अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां, पुलवामा, बडगाम, गांदरबल, कंगन, मागाम, चाडूरा, हंदवाड़ा, बारामुला व सोपोर समेत वादी के सभी शहरों और कस्बों में पूरा दिन बंद का असर रहा। हालांकि बंद के दौरान स्थिति लगभग शांत रही, लेकिन दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और शोपियां के अलावा श्रीनगर के सौरा इलाके में शरारती तत्वों ने भड़काऊ नारेबाजी करते हुए जुलूस निकालने का प्रयास किया। इन लोगों को जहां भी सुरक्षाकर्मियों ने जुलूस निकालने से रोका, वहीं पर यह ¨हसा पर उतर आए। इस पर सुरक्षाबलों को इन तत्वों को खदेड़ने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा। ¨हसक झड़पों में पांच लोगों के जख्मी होने की सूचना है, लेकिन पुलिस ने घायलों की संख्या के बारे में अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि कुछ जगहों पर पथराव की छिटपुट घटनाओं को छोड़ स्थिति लगभग सामान्य रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.