Move to Jagran APP

कुलगाम में भी लोकतंत्र से हारी दहशत

राज्य ब्यूरो श्रीनगर अनंतनाग-पुलवामा संसदीय सीट पर सोमवार को दूसरे चरण में कुलगाम में वो

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 06:30 AM (IST)
कुलगाम में भी लोकतंत्र से हारी दहशत
कुलगाम में भी लोकतंत्र से हारी दहशत

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर :

loksabha election banner

अनंतनाग-पुलवामा संसदीय सीट पर सोमवार को दूसरे चरण में कुलगाम में वोट डाले गए। अलगाववादियों के बंद और आतंकियों की तरफ से दहशत पैदा कर लोगों को डराने की कोशिशों को धता बताते हुए भले ही कम संख्या में लेकिन सुबह से शाम तक लोग बूथों पर वोट डालने के लिए आते रहे। शाम को मतदान प्रक्रिया संपन्न होने तक 10 प्रतिशत से ज्यादा लोग मतदान कर चुके थे। मतदान करने आए ज्यादातर लोगों का कहना था कि उन्होंने राज्य में अमन और विकास के लिए मतदान किया है। शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए हर बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे, ताकि दहशतगर्द कोई व्यवधान नहीं डाल सकें।

------------------

कुलगाम में सुबह 7 बजे से 8 बजे तक 0.2 फीसद मतदान: सुबह सात बजे से आठ बजे के बीच कुलगाम में महज 0.2 फीसद ही मतदान हुआ। मात्र 46 लोग ही वोट डालने के लिए बूथ पर पहुंचे थे। नूराबाद में 359, होमशाली बुग में 94, जबकि देवसर 289 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

---------------------

सुबह 9 बजे मतदान ने पकड़ा जोर: सुबह आठ बजे के बाद मतदान के लिए कुछ ज्यादा लोग आने लगे थे। करीब नौ बजे से मतदान ने जोर पकड़ना शुरू किया और मतदान प्रतिशत 1.3 हो गया। नौ बजे तक कुलगाम में 288 लोगों ने अपने मताधिकार प्रयोग कर लिया था। इस तरह कुलगाम में पहले दो घटे में मतदान प्रतिशत 0.3 रहा, जबकि नूराबाद में 2.3 प्रतिशत के साथ 1786 लोगों ने पहले दो घटे में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। होमशालीबुग में 0.2 प्रतिशत के साथ 163, जबकि देवसर में 2.4 प्रतिशत के साथ 2174 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

---------------------

तीन घटे बाद 2.8 फीसद वोटिंग

कुलगाम में मतदान प्रक्रिया शुरू होने के तीन घंटे बाद यानी 10 बजे तक करीब 2.8 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। कुलगाम और होमशालीबुग में मतदान धीमा ही रहा। 10 बजे तक कुलगाम में जहा 0.5 प्रतिशत, तो वहीं होमशालीबुग में 0.4 प्रतिशत मतदान हुआ था। हालाकि नूराबाद में 5.9 प्रतिशत और देवसर में 4.9 प्रतिशत मतदाताओं ने सुबह 10 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

------------------

11 बजे तक 3.69 फीसद मतदान: सुबह सात बजे मतदान प्रक्रिया शुरू होने के चार घंटे बाद 11 बजे तक कुलगाम में 3.69 प्रतिशत लोग मतदान कर चुके थे। कुलगाम और होमशाली बुग में तो जैसे मतदान थम गया था। 11 बजे तक जहां कुलगाम में 0.36 प्रतिशत, तो वहीं होमशाली बुग में 0.26 प्रतिशत ही मतदान हुआ था। वहीं नूराबाद में मतदान तेजी से बढ़ रहा था। यहा 11 बजे तक 8.5 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। देवसर में भी मतदान प्रक्रिया शुरू होने के चार घंटे बाद 6.16 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

---------------------

कुलगाम के हसनपोरा, अरवनी में हिंसा

अनंतनाग-पुलवामा संसदीय सीट पर सोमवार को दूसरे चरण में हुए मतदान के दौरान कुलगाम के हसनपोरा और अरवनी में हिंसा हुई। हसनपोरा में स्थापित चार मतदान केंद्रों में सुबह 11 बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा। इन चार बूथों पर 2600 मतदाता वोट डालने के लिए पंजीकृत थे, लेकिन पथराव के कारण वे मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच पाए। दोपहर 12 बजे तक मतदान में दो फीसदी इजाफा: कुलगाम जिले में 12 बजे तक मतदान प्रक्रिया में मात्र दो प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। 12 बजे तक वहा 19,657 मतदाता वोट डाल चुके थे। इस तरह वहां वोट प्रतिशत 5.7 प्रतिशत पर पहुंच गया। 12 बजे तक कुलगाम में एक प्रतिशत, जबकि नूराबाद में 11.8 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके अलावा होमशाली बुग में 0.6 प्रतिशत और देवसर में 10 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।

------------------

दोपहर 2 बजे तक कुलगाम में 6.66 प्रतिशत मतदान : दोपहर 2 बजे तक कुलगाम में 6.66 प्रतिशत मतदान हो चुका था। दोपहर में दो बजे तक कुलगाम में जहा एक प्रतिशत, नूराबाद में 14.49 प्रतिशत, होमशाली बुग में 0.69 प्रतिशत, जबकि देवसर में 11.42 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।

---------------------

शाम के चार बजे मतदान प्रक्रिया संपन्न होने तक कुलगाम में 10.32 प्रतिशत मतदान हो चुका था। दोपहर 3 बजे तक कुलगाम में 8.5 प्रतिशत मतदान हो गया था। तीन बजे तक कुलगाम में कुल 34,3548 मतदाताओं में से 29,369 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। इस तरह कुलगाम में 1.14 प्रतिशत, नूराबाद में 17.8 प्रतिशत, होमशालीबुग में 0.69 प्रतिशत, जबकि देवसर में 14.9 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। चार बजे मतदान प्रक्रिया संपन्न होने पर चुनाव अधिकारी की तरफ से जारी फाइनल रिपोर्ट के मुताबिक कुलगाम में 10.32 प्रतिशत मतदान हुआ है।

---------------------

ये प्रत्याशी हैं चुनाव मैदान में

अनंतनाग-पुलवामा संसदीय सीट पर इस बार नेकां के हसनैन मसूदी, भाजपा के सोफी यूसुफ, काग्रेस के गुलाम अहमद मीर, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, पैंथर्स पार्टी के निसार अहमद वानी, पीपुल्स काफ्रेंस के जफर अली, मानव रचना पार्टी के संजय कुमार धर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के सुरिंदर सिंह और निर्दलीय प्रत्याशी इम्तियाज अहमद राथर, रिदवाना अहमद, रियाज अहमद भट, जुबैर मसूद, शम्स ख्वाजा, अली मोहम्मद वानी, मोहम्मद वानी, मो. कासिर अहमद शेख, मंजूर अहमद खान और मिर्जा सज्जाद हुसैन बेग चुनाव मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.