Move to Jagran APP

डीजीपी बोले- पाक प्रायोजित दुष्प्रचार से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाएं

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने जम्मू कश्मीर में शांति बहाली की प्रक्रिया को और मजबूती देने के लिए सोमवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को एक समग्र और समावेशी सुरक्षा चक्र तैयार कर तदनुसार पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को तैनात करने के लिए कहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 05:34 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 05:34 AM (IST)
डीजीपी बोले- पाक प्रायोजित दुष्प्रचार से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाएं
डीजीपी बोले- पाक प्रायोजित दुष्प्रचार से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाएं

राज्य ब्यूरो, जम्मू : पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने जम्मू कश्मीर में शांति बहाली की प्रक्रिया को और मजबूती देने के लिए सोमवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को एक समग्र और समावेशी सुरक्षा चक्र तैयार कर तदनुसार पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को तैनात करने के लिए कहा। उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर पाक प्रायोजित एजेंसियों के दुष्प्रचार और फर्जी खबरों से निपटने के लिए सभी प्रभावी कदम उठाने और नामी अपराधियों को जन सुरक्षा अधिनियम के तहत बंदी बनाने के लिए भी कहा।

loksabha election banner

उन्होंने यह निर्देश यहां पुलिस मुख्यालय में प्रदेश पुलिस के सभी विगों के प्रमुख अधिकारियों संग बैठक में पुलिस संगठन की गतिविधियों और गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिए। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को अपराधियों और अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर उसे प्रभावी तरीके से लागू करने को कहा। उन्होंने आतंकियों व उनके समर्थकों के खिलाफ चलाए जा रहे सफल अभियानों के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह क्रम वर्ष 2022 में भी बना रहना चाहिए। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा चक्र को मजबूत बनाने के साथ सभी शहरों, कस्बों और राष्ट्रीय राजमार्ग की सुरक्षा मजबूत बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी संवेदनशील इलाकों की लगातार समीक्षा कर नाके स्थापित किए जाने चाहिए।

उन्होंने युवाओं में जिहादी मानसिकता पैदा करने वाले तत्वों और आतंकी संगठनों में स्थानीय युवकों की भर्ती के खिलाफ सुनियोजित तरीके से प्रभावी अभियान चलाने के लिए कहा। उन्होंने कहा, इंटरनेट मीडिया पर कश्मीर के हालात को लेकर हो रहे दुष्प्रचार से भी निपटने की प्रभावी रणनीति पर काम होना चाहिए। नशीले पदार्थो, आतंकी गतिविधियों, हवाला से संबंधित मामलों की जांच में तकनीक का भी पूरा इस्तेमाल किया जाना चाहिए, ताकि आरोपितों को बच निकलने का कोई मौका नहीं मिले।

उन्होंने कहा कि जवानों व अधिकारियों के रहने, खाने-पीने व साजो सामान में सुधार संबंधी प्रस्ताव जल्द भेजे जाएं, ताकि उनका जल्द समाधान हो। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने कार्याधिकार क्षेत्र में वर्ष 2021 के दौरान की अपनी गतिविधियों और उपलब्धियों की समीक्षा करें और उसके आधार पर 2022 की रणनीति व योजनाएं तैयार करें। गणतंत्र दिवस की तैयारियों का जिक्र करते हुए उन्होंने सभी सुरक्षा एजेंसियों आपस में पूरा समन्वय बनाए रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.