Move to Jagran APP

उत्तरी कश्मीर में आम जन आतंकवाद के खिलाफ

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर में आम जनमानस आतंकवाद के खिलाफ है। वह शांति व सुरक्षा का माहौल

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jan 2018 03:14 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 03:14 AM (IST)
उत्तरी कश्मीर में आम जन आतंकवाद के खिलाफ
उत्तरी कश्मीर में आम जन आतंकवाद के खिलाफ

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर में आम जनमानस आतंकवाद के खिलाफ है। वह शांति व सुरक्षा का माहौल बनाए रखने में सेना व अन्य सुरक्षा एजेंसियों का सहयोग कर रहा है। यही कारण है कि पीएचडी कर रहे एक स्थानीय युवक के आतंकी बनने के बावजूद अन्य युवक उसका अनुसरण करते नजर नहीं आ रहे हैं। यह दावा उत्तरी कश्मीर में आतंकरोधी अभियानों का जिम्मा संभाल रही सेना की किलो फोर्स के जीओसी एके सिंह ने किया।

loksabha election banner

सोमवार को उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में स्थानीय युवाओं के लिए सेना की ओर से संचालित कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में जीओसी किलो फोर्स ने कहा पीएचडी स्कॉलर मनान बशीर के आतंकी बनने के बाद भी स्थानीय युवकों की आतंकी संगठनों के प्रति कोई रुचि पैदा न होना साबित करता है कि आम कश्मीरी युवक आतंकवाद के खिलाफ है। हम मनान बशीर को वापस लाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। जिससे वह एक सामान्य जिंदगी जिये और अपना भविष्य संवारे, अपने परिजनों के साथ रहे। हमें उम्मीद है कि वह मुख्यधारा में लौट आएगा।

उन्होंने कहा कि यह सही है कि उत्तरी कश्मीर में भी आतंकी सक्रिय हैं, कई बार सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई है, आतंकियों ने कुछ लोगों को निशाना भी बनाया है, लेकिन स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में हैं। इस क्षेत्र में स्थानीय के बजाय विदेशी आतंकी ही सक्रिय हैं। आतंकी संगठन उत्तरी कश्मीर में अपना प्रभाव बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन स्थानीय लोगों के कारण वह कामयाब नहीं हो पा रहे हैं।

मेजर एके सिंह ने कहा कि उत्तरी कश्मीर में लोग आतंकवाद के खिलाफ हैं। इसलिए यह क्षेत्र अपेक्षाकृत शांत और सामान्य है। इस क्षेत्र में सक्रिय आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी रखते हुए सेना स्थानीय युवकों को आतंकवाद से दूर रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

सरहद पार से घुसपैठ से संबधित सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आतंकी सरगना ज्यादा से ज्यादा आतंकियों को इस तरफ धकेलने का प्रयास कर रहे हैं। इसलिए आने वाले दिनों में एलओसी पर घुसपैठ के प्रयासों मे तेजी आ सकती है, लेकिन हमारा घुसपैठरोधी तंत्र दुश्मन के किसी भी प्रयास को नाकाम बनाने में पूरी तरह समर्थ और मजबूत है। जवान पूरी तरह सर्तक व किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.