Move to Jagran APP

अल-बदर ने ली शोपियां हमले की जिम्मेदारी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर घाटी में एक बार फिर अपने पांव जमाने का प्रयास कर रहे दुर्दा

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 09:32 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 09:32 PM (IST)
अल-बदर ने ली शोपियां 
हमले की जिम्मेदारी
अल-बदर ने ली शोपियां हमले की जिम्मेदारी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर घाटी में एक बार फिर अपने पांव जमाने का प्रयास कर रहे दुर्दात आतंकी संगठन अल-बदर मुजाहिदीन ने मंगलवार को एक वीडियो जारी कर न सिर्फ शोपियां हमले में नागरिकों के घायल होने पर माफी मांगी है। इसके साथ ही लोगों से भविष्य में उनके हमलों की चपेट में आने से बचने के लिए सुरक्षाबलों और सियासी नेताओं से दूर रहने का आग्रह किया है।

loksabha election banner

अल-बदर के मुताबिक, शोपियां में सोमवार की सुबह उसके ही सदस्यों ने पुलिस दल पर हमला किया था। इस हमले में चार पुलिस कर्मियों समेत 16 लोग जख्मी हुए थे। अल-बदर के दक्षिण कश्मीर के डीविजनल कमांडर हमजा बुरहान ने एक वीडियो जारी कर पुलवामा ग्रेनेड हमले की जिम्मेदारी ली है। उसने इस हमले में आम लोगों के जख्मी होने पर दुख जताते हुए माफी भी मांगी और कहा कि हमला सिर्फ सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए किया गया था।

वीडियो की सच्चाई और इसमें नजर आने वाले नकाबपोश आतंकी की सच्चाई की आधिकारिक स्तर पर कोई पुष्टि नहीं हुई थी। खैर, वीडियो में नजर आ रहा आतंकी कमांडर लोगों से कह रहा है कि आने वाले समय में उसके संगठन द्वारा पुलिस, सीआरपीएफ और फौज पर कई हमले किए जाएंगे। इसलिए आम लोग जहां भी सुरक्षाबलों को देखें, उनसे दूर हो जाएं क्योंकि हम नहीं चाहते कि हमारे हमले के दौरान आम लोगों को किसी प्रकार का नुकसान हो।

वीडियो में नजर आ रहे हमजा बुरहान ने दावा किया है कि इस समय उसके संगठन के लड़कों की तादाद पूरी वादी में लगभग 100 का आंकड़ा छूने वाली है। आने वाले समय में संगठन में कुछ और लड़कों को शामिल किया जाए।

गौरतलब है कि वर्ष 2006 के बाद अल-बदर की वादी में गतिविधियां लगातार घटती गई और पिछले साल तक पूरे कश्मीर में इसके छह से सात आतंकी ही सक्रिय थे। पिछले कुछ दिनों से इसमें भी स्थानीय युवकों की भर्ती ने जोर पकड़ा है। दक्षिण कश्मीर के चार युवकों तौसीफ अहमद वानी, समीर अहमद सेह, नवाज अहमद वागे और एजाज अहमद पाल ने पिछले एक पखवाड़े के दौरान अल-बदर का दामन थामा है। परंपरागत रूप से इस संगठन में स्थानीय आतंकियों की संख्या हमेशा कम रही है। इसमें भर्ती होने वाले आतंकियों में से ज्यादातर का संबंध बारामुला, कुपवाड़ा, बांडीपोर, गांदरबल, राजोरी-पुंछ, बारामुला के साथ सटे बड़गाम के कुछ इलाकों से ही रहा है।

हमजा बुरहान ने अपने वीडियो में आने वाले समय में सुरक्षाबलों पर हमले तेज करने की धमकी देते हुए कहा कि यह हमारी पुलिसकर्मियों को आखिरी चेतावनी है। अगर वह सुधरते हैं तो ठीक है अन्यथा अपने अंजाम के लिए वह खुद जिम्मेदार होंगे। उसने वीडियो में कहा है कि यह वीडियो संदेश जारी करने का एक ही मकसद था, शोपियां हमले की जिम्मेदारी लेना और आम लोगों को यह बताना कि वह सीआरपीएफ, सेना, पुलिस और राजनीतिक दलों के नेताओं से दूर रहें। हम शोपियां हमले में आम लोगों के जख्मी होने के लिए माफी भी मांगते हैं।

इसके साथ ही उसने पुलिस अधिकारियों को आतंकियों के घरों व परिजनों को निशाना न बनाने की चेतावनी देते हुए कहा है कि हम लोगों ने कभी आपके परिजनों को निशाना नहीं बनाया है। इसलिए आप हमारे परिजनों को भी न छेड़ें। अगर ऐसा करोगे तो फिर भुगतोगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.