Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Weather Update: ठंड की वजह से डल झील का एक हिस्सा जमा

Jammu Kashmir Weather Update. श्रीनगर में पिछली रात सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 03:51 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 03:51 PM (IST)
Jammu Kashmir Weather Update: ठंड की वजह से डल झील का एक हिस्सा जमा
Jammu Kashmir Weather Update: ठंड की वजह से डल झील का एक हिस्सा जमा

श्रीनगर, एएनआइ। Jammu Kashmir Weather Update. जम्मू-कश्मीर में ठंड की वजह से डल झील का एक हिस्सा जम गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हाड़ कंपाने वाली ठंड ने बेहाल कर रखा है। श्रीनगर में पिछली रात सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई। यहां तापमान माइनस 5.8 डिग्री रहा, जबकि जम्मू में न्यूनतम तापमान 6.2 रहा। दिनभर आसमान में बादल रहे और बर्फीली हवाएं चलती रहीं। बर्फबारी की आशंका के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एकतरफा यातायात चल रहा है।

loksabha election banner

श्रीनगर-लेह हाईवे और कश्मीर को पुंछ से जोड़ने वाला मार्ग मुगल रोड कई दिन से बंद है। मौसम विभाग ने 31 दिसंबर से वादी में अधिकांश इलाकों में बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते मौसम में परिवर्तन का प्रभाव दो जनवरी 2020 तक रहेगा। कश्मीर में तापमान के जमाव बिंदु से नीचे बने रहने के चलते कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहने के साथ डल झील समेत अधिकांश जलस्त्रोत जम गए हैं। वादी के अधिकांश स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे बना रहा।

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में दिन में हलकी धूप छाई रही। बावजूद भीषण ठंड से लोगों की कंपकंपी छूटती रही। जम्मू-श्रीनगर हाईवे एकतरफ रहा। वहीं, जम्मू में जगह-जगह फंसे लगभग तीन हजार वाहनों को श्रीनगर निकाला गया। जम्मू में अधिकतम तापमान 11.2 रहा। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 9.2 डिग्री, न्यूनतम तापमान -5.8 डिग्री रिकॉर्ड किया। जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान -11.2 डिग्री, गुलमर्ग में -7.5 डिग्री रिकॅार्ड किया। लेह व द्रास में न्यूनतम तापमान माइनस 19.1 डिग्री और माइनस 28.6 डिग्री दर्ज किया। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी वादी में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। 

गौरतलब है कि पहाड़ों पर बर्फबारी और शीतलहर के कारण मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ती जा रही है। इसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जम्मू-कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.