Move to Jagran APP

राज्य के 219 नवारक्षक भारतीय सेना में शामिल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य के विभिन्न हिस्सों से चुने 219 नवारक्षक सोमवार को भारतीय सेना

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Feb 2018 02:59 AM (IST)Updated: Tue, 27 Feb 2018 02:59 AM (IST)
राज्य के 219 नवारक्षक भारतीय सेना में शामिल
राज्य के 219 नवारक्षक भारतीय सेना में शामिल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य के विभिन्न हिस्सों से चुने 219 नवारक्षक सोमवार को भारतीय सेना में बतौर सैनिक शामिल हो गए। रंगरेथ स्थित जम्मू कश्मीर लाईट इनफैंटरी रेजिमेंटल सेंटर में आयोजित भावपूर्ण दीक्षांत समारोह में उन्हें देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने की शपथ दिलाई गई।

loksabha election banner

सोमवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में भाग लेने वाले सभी नवारक्षकों ने जैकलाई रेजिमेंटल सेंटर में आयोजित 113वें कोर्स के तहत एक साल तक विभिन्न युद्घ विधाओं का गहन प्रशिक्षण हासिल कियौ है। सैनिक बने इन नवारक्षकों में सौ से ज्यादा कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों से ही चुने गए हैं।

दीक्षांत समारोह में परेड की सलामी चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एके भटट ने ली। समारोह में बड़ी संख्या में सेना के अधिकारी व जवान भी परिजनों संग शामिल हुए। नागरिक प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के अलावा नवारक्षकों के परिजन भी इस अवसर पर मौजूद थे।

बलिदानम वीर: लक्षणम् को गुनगनाते हुए नवारक्षकों की टुकडि़यां जब मार्चपास्ट करते हुए बाना सिंह स्टेडियम के विभिन्न हिस्सों से गुजरी तो दर्शक दीर्घाओं में बैठे लोगों ने अपनी सीट से उठकर तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। नवारक्षकों ने राष्ट्रध्वज को सलामी देते हुए देश की एकता, अखंड़ता के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने की शपथ ली।

कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों की देशभक्ति सराहनीय है। कबाइली हमला हो या करगिल की जंग, राज्य के लोगों ने दुश्मन का डटकर मुकाबला किया है।

कोर कमांडर ने ट्रेनिंग में विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले रंगरुटों को भी सम्मानित किया। बांडीपोर फिरदौस अहमद खान को सभी विधाओं व पाठयक्रमों में सर्वश्रेष्ठ रहने के लिए शेर-ए- कश्मीर स्वोर्ड ऑफ ऑनर व त्रिवेणी सिंह पदक प्रदान किया गया, जबकि जम्मू के नवदीप बहल को निशानेबाजी में अव्वल रहने पर च्वांग रिंचेन पदक प्रदान किया गया। कोर कमांडर ने अपने बच्चों को सैनिक बनने के लिए प्रेरित करने वाले अभिभावकों को गौरव पदकों से सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.