Move to Jagran APP

जैश के 10 आतंकी गिरफ्तार, आठ ओजीडब्ल्यू भी दबोचे

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दहशतगर्दो के सफाए के अभियान में जुटी पुलिस व सुरक्षाबलों ने सोमवार क

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 09:09 AM (IST)
जैश के 10 आतंकी गिरफ्तार, आठ ओजीडब्ल्यू भी दबोचे
जैश के 10 आतंकी गिरफ्तार, आठ ओजीडब्ल्यू भी दबोचे

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दहशतगर्दो के सफाए के अभियान में जुटी पुलिस व सुरक्षाबलों ने सोमवार को बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए दक्षिण कश्मीर के ºिूय, त्राल और अवंतीपोरा में जैश-ए-मोहम्मद के 10 आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आतंकियों से भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद भी मिला है। इसी बीच, पुलिस ने श्रीनगर से बारामुला तक छापे मारकर आतंकियों के लिए काम करने वाले आठ ओवरग्राउंड वर्करों (ओजीडब्ल्यू) को दबोच लिया। सुरक्षाबलों ने आतंकियों व ओजीडब्ल्यू को गिरफ्तार कर कश्मीर में हमलों व हथियार छीनने की बड़ी साजिश को नाकाम बना दिया है। यह गिरफ्तारियां जैश के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

loksabha election banner

दो माड्यूल तबाह :

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बीते कुछ दिनों में त्राल और उसके साथ सटे इलाकों में सुरक्षाबलों व नागरिकों पर हुए आतंकी हमलों से पूरे क्षेत्र में लोगों में डर पैदा हो गया था। इन सभी मामलों की जांच करते हुए पुलिस को कुछ तार जुड़ते नजर आए और उनका संज्ञान लेते हुए एक विशेष जांच दल बनाया गया। जांच दल ने कुछ संदिग्धों को चिन्हित किया और उनकी गतिविधियों की निगरानी के दौरान कई अहम सुराग मिले। इन सुराग के आधार पर पुलिस ने त्राल में सक्रिय जैश के स्थानीय माड्यूल का पता लगाकर उसके चार सदस्यों को पकड़ लिया। इन चारों की पहचान युनिस नबी मलिक निवासी ¨पगलिश, फैयाज अहमद वानी निवासी रेशीपोरा, रियाज अहमद गनई निवासी नगीनपोरा और बिलाल अहमद राथर निवासी हाफू नगीनपोरा के रूप में हुई है। पुलिस दल ने दूसरा माड्यूल ºियू में नेस्तनाबूद किया। उसके पकड़े गए छह सदस्यों में जावेद अहमद पर्रे निवासी बेथियान ºियू, यासिर बशीर वानी निवासी बबपोरा ºियू, ताहिर यूसुफ लोन निवासी ºिूय, रफीक अहमद बट निवासी शारशाली ºिूय, जावेद अहमद खांडे निवासी ºियू और इमरान अहमद नजार निवासी ºियू शामिल है। आतंकियों से बरामद हथियारों में जिलेटिन छड़ें, डेटोनेटर, आइईडी बनाने का सामान और ग्रेनेड भी शामिल हैं। इनके पास जिहादी साहित्य, आतंकियों से जुड़े के कुछ दस्तावेज भी मिले हैं। फिलहाल, इन सभी से पूछताछ जारी है।

आठ ओजीडब्ल्यू पकड़े :

एसएसपी बारामुला इम्तियाज हुसैन मीर ने बताया कि हमें रविवार शाम पता चला कि आतंकी श्रीनगर, बारामुला, टंगमर्ग और कुंजर में कुछ खास जगहों पर सुरक्षाबलों से हथियार लूटने की साजिश तैयार कर रहे हैं। इस साजिश में शामिल लोगों का पता किया गया और उन्हें पकड़ने के लिए विशेष दल बनाया गया। पुलिस ने श्रीनगर और बारामुला में विभिन्न जगहों पर रात को छापेमारी शुरू की, जो सोमवार तड़के तक जारी रही। इसमें आतंकियों के साथ बतौर ओवरग्राउंड वर्कर काम करने वाले आठ युवकों को पकड़ा गया। एसएसपी ने बताया कि इन युवकों की निशानदेही पर हथियारों का भी एक बड़ा जखीरा पकड़ा गया है। इनसे पूछताछ जारी है और अब तक इनसे मिले सुरागों के आधार पर विभिन्न इलाकों में तलाशी अभियान चलाया गया है। बारामुला में आतंकियों की सूचना पर चलाया कासो :

एसएसपी बारामुला इम्तियाज हुसैन मीर ने बताया कि सालूसा (बारामुला) में आतंकियों की धरपकड़ के लिए सोमवार शाम को सूर्यास्त के बाद कार्डन एंड सर्च ऑपरेशन (कासो) शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना है। सेना, पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों का एक संयुक्त कार्यदल वहां आतंकियों के सभी संभावित ठिकानों की तलाशी ले रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.