Move to Jagran APP

दो महीने से पेयजल आपूर्ति ठप, लोगों ने जताया रोष

संवाद सहयोगी सुंदरबनी सीमांत क्षेत्र की तहसील बेरीपत्तन की कांगड़ी पंचायत में पिछले दो मह

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 02:28 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 02:35 AM (IST)
दो महीने से पेयजल आपूर्ति ठप, लोगों ने जताया रोष
दो महीने से पेयजल आपूर्ति ठप, लोगों ने जताया रोष

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : सीमांत क्षेत्र की तहसील बेरीपत्तन की कांगड़ी पंचायत में पिछले दो महीने से फिल्ट्रेशन प्लांट का मोटर खराब होने से लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। शनिवार को लोगों का सब्र का बांध तब टूटा जब एकमात्र पीने के पानी के लिए लगा हैंडपंप भी खराब हो गया। स्थानीय लोगों ने सरपंच अनिल कुमार की अध्यक्षता में विभाग के खिलाफ जमकर प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की।

loksabha election banner

सरपंच अनिल कुमार ने कहा कि जलशक्ति विभाग की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को आज बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। दो महीने से अधिक समय से फिल्ट्रेशन प्लांट का मोटर खराब पड़ा हुआ है, लेकिन उसे दुरुस्त कराने के लिए विभाग ने कोई उचित कार्रवाई नहीं की है। जिसके चलते लोग आज कई किलोमीटर लंबा सफर तय करके प्राकृतिक जल स्त्रोतों से पानी लाकर पीने को मजबूर हैं। सरकार की योजनाएं मात्र कागजों और भाषणों तक सीमित रह चुकी हैं। सरपंच अनिल कुमार ने बताया कि पंचायत में लगे हैंडपंपों से गंदा पानी निकल रहा है, जिसके चलते लोगों के बीमार होने की आशंका बनी हुई है। कई बार हैंडपंपों की पाइप बदलने के लिए विभाग को लिखित में पंचायत दे चुकी है, लेकिन किसी भी अधिकारी ने इन पाइपों को बदलने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। ऐसे में अब लोग मजबूर होकर सड़कों पर प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाएंगे।

प्रदर्शन कर रहे लोगों ने विभागीय अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर बहुत जल्द फिल्ट्रेशन प्लांट के मोटर सहित हैंडपंपों की पाइपों को नहीं बदला गया तो आने वाले दिनों में सैकड़ों की संख्या में गांववासी पंचों-सरपंचों सहित माल मवेशियों के साथ जम्मू-पुंछ नेशनल हाईवे को बंद करके जलशक्ति विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल देंगे।

वहीं, इस संबंध में जलशक्ति विभाग के एईई राजीव घई का कहना था कि विभाग फिल्ट्रेशन प्लांट के टूटे स्ट्रक्चर को दुरुस्त करने का कार्य कर रहा है। बहुत जल्द टूटे स्ट्रक्चर को दुरुस्त कर दिया जाएगा। खराब मोटर को दुरुस्त करने का कार्य विभाग का मैकेनिकल विभाग देखेगा। जैसे ही मोटर ठीक हो जाएगा, उसके बाद पानी की सप्लाई कांगड़ी पंचायत में फिर से शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.