Move to Jagran APP

ओमिक्रोन वायरस को लेकर राजौरी जिला प्रशासन सतर्क

जागरण संवाददाता राजौरी कोरोना वायरस के एक नए रूप ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को लेकर जि

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 06:19 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 06:19 AM (IST)
ओमिक्रोन वायरस को लेकर राजौरी जिला प्रशासन सतर्क
ओमिक्रोन वायरस को लेकर राजौरी जिला प्रशासन सतर्क

जागरण संवाददाता, राजौरी : कोरोना वायरस के एक नए रूप ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। सरकारी अधिकारी स्थिति से निपटने के लिए कमर कस रहे हैं।

loksabha election banner

हालांकि जिले में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 16 है और स्वस्थ होने की दर भी बेहतर है। पिछले कई दिनों से नए मामलों की दैनिक संख्या तीन से पांच के बीच रह रही है। उच्च अधिकारियों के निर्देश के बाद जिले में ओमिक्रोन के मामले सामने आने की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारी कमर कस रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजौरी डा. शमीम भट्टी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने ओमिक्रोन मामलों से निपटने के लिए एसओपी जारी की है। हालांकि सभी विदेशी यात्रियों की हवाई अड्डों और अन्य सरकारी संस्थानों में ठीक से जांच की जाती है, लेकिन हमने भी सरकार द्वारा तैयार की गई प्रक्रिया का पालन किया है। उन्होंने बताया कि एक विदेशी यात्री के जिले में पहुंचने के तुरंत बाद उसे एक सप्ताह के लिए होम आइसोलेशन में रखा जाएगा, जिसके बाद नमूने लिए जाएंगे और नमूनों को जांच के लिए भेजा जाएगा। यदि कोई नमूना ओमिक्रोन के लिए सकारात्मक पाया जाता है तो रोगी को उच्च संस्थान सुविधा में भेजना होगा।

मेडिकल कालेज राजौरी के चिकित्सा अधीक्षक डा. महमूद हुसैन ने बताया कि यदि कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो अस्पताल में पर्याप्त आक्सीजन उपलब्ध है। अस्पताल में तीन आक्सीजन संयंत्रों से आक्सीजन का उत्पादन 4250 लीटर प्रति मिनट है, जबकि हमारे पास पर्याप्त संख्या में आक्सीजन सिलिंडर भी हैं, जो वर्तमान में छह सौ से सात सौ के बीच स्टाकमें हैं।

उन्होंने आगे बताया कि 20 बिस्तरों वाली कोरोना आइसीयू तैयार है, जबकि अस्पताल में विभिन्न विभागों में 24 बिस्तरों की अगल से व्यवस्था भी है। हमारे स्टाफ को कोरोना मामलों से निपटने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया है, जैसा कि हमने पिछले दो वर्षो में किया है। आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं, उपभोग्य वस्तुएं, पीपीई किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

--------

शनिवार को आए चार मामले

शनिवार को जिले में कोरोना के चार नए मामले सामने आए हैं। चारों पाजिटिव राजौरी तहसील के ही हैं। इन चारों को परिवार के अन्य सदस्यों से अगल कर दिया गया है और डाक्टरों की विशेष निगरानी में इन्हें रखा गया है, जबकि जिले में कोरोना के 16 सक्रिय मामले हैं। वहीं, पुंछ में कोरोना को कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.