Move to Jagran APP

लोकतंत्र दिवस मनाया

संवाद सहयोगी नौशहरा आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में बुधवार को डिग्री कालेज की एनएस

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 06:36 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 06:36 AM (IST)
लोकतंत्र दिवस मनाया
लोकतंत्र दिवस मनाया

संवाद सहयोगी, नौशहरा : आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में बुधवार को डिग्री कालेज की एनएसएस यूनिट के सहयोग से एक भारत शिक्षा भारत क्लब द्वारा डिग्री कालेज नौशहरा में अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया। यह दुनियाभर में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने, लोकतांत्रिक आंदोलनों को प्रोत्साहित करने और स्वतंत्रता, शांति व मानवाधिकारों को बढ़ावा देने का मौका है। यह पहली बार 2007 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित किया गया था और हर साल यह आयोजन एक अलग विषय के आसपास होता है।

loksabha election banner

एनएसएस के स्वयंसेवकों ने प्रोफेसर इनाम उल हक की अध्यक्षता में इस विशेष दिन को मनाने के लिए एक शैक्षिक कार्यशाला सह संगोष्ठी का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रो. जोगिदर सिंह समन्वयक आइक्यूएसी ने कहा कि लोकतंत्र पूरी आबादी या राज्य के सभी पात्र सदस्यों द्वारा आम तौर पर निर्वाचित प्रतिनिधियों के माध्यम से सरकार की एक प्रणाली है। इसे लोगों के बीच स्वतंत्रता और समानता में विश्वास या इस विश्वास पर आधारित सरकार की एक प्रणाली के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है, जिसमें सत्ता या तो निर्वाचित प्रतिनिधियों के पास होती है या सीधे लोगों के पास होती है। यह सरकार का सबसे प्रचलित रूप है, लेकिन चुनौतीपूर्ण भी है। भारत में लोकतंत्र राजनीतिक समानता के सिद्धांत पर काम करता है। इसके अलावा इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि सभी नागरिक कानून के समक्ष समान हैं। सबसे उल्लेखनीय धर्म, जाति, पंथ, नस्ल, संप्रदाय आदि के आधार पर कोई भेदभाव नहीं है। इसलिए प्रत्येक भारतीय नागरिक को समान राजनीतिक अधिकार प्राप्त हैं।

संकाय सदस्यों और एनएसएस स्वयंसेवकों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए और अंत में प्रो. हर्षल शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। पूरे कार्यक्रम का आयोजन कालेज के प्राचार्य डा. सुरिदर कुमार के संरक्षण में किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.