Move to Jagran APP

लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे नौशहरा व कालाकोट क्षेत्र के लोग

संवाद सहयोगी नौशहरा/कालाकोट पावर स्टेशन नौशहरा की क्षमता बढ़ने के बाद लोगों को उ

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 07:48 AM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 07:48 AM (IST)
लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे नौशहरा व कालाकोट क्षेत्र के लोग
लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे नौशहरा व कालाकोट क्षेत्र के लोग

संवाद सहयोगी, नौशहरा/कालाकोट : पावर स्टेशन नौशहरा की क्षमता बढ़ने के बाद लोगों को उम्मीद थी कि इस बार सर्दी के मौसम में बिजली की लो वोल्टेज की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी, परंतु नया अधिक क्षमता का ट्रंासफार्मर लगने के बाद भी नौशहरा में लो वोल्टेज व अघोषित कटौती बरकरार है। वहीं, कालाकोट तहसील क्षेत्र के गांव पोठा दंगार में बिजली संकट से लोग परेशान हैं।

loksabha election banner

नौशहरा निवासी सुनील कुमार, कौशल गुप्ता, हरजीत सिंह आदि ने बताया कि नौशहरा के लोग जिला राजौरी में सबसे अधिक बिजली का राजस्व देते हैं, परंतु हमें जिस प्रकार की सुविधा मिलनी चाहिए वह नहीं मिल रही है। आलम इन दिनों यह है कि नौशहरा में सर्दी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। वहीं, यहां दो घंटे जो बिजली आती है, उसमें भी 60 वोल्ट की सप्लाई विभाग द्वारा की जाती है। जिन लोगों के घरों में बिजली के स्टेपलाइजर लगे हैं, वे तो अपनी जरूरत के मुताबिक बिजली का वोल्टेज बढ़ा लेते हैं, परंतु गरीब लोगों के तो बल्ब भी नहीं चल पा रहे हैं।

लोगों ने यह भी बताया कि नौशहरा पावर स्टेशन का अधिकतर लोड अब कम हो गया है, परंतु विभाग द्वारा बिजली आपूर्ति में कोई सुधार नहीं किया गया है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने कहा कि हम लोग कई बार प्रशासन के आगे गुहार लगा चुके हैं, परंतु हर बार हमें आश्वासन देकर टाल दिया जाता है। लोगों ने उपराज्यपाल से मांग करते हुए कहा कि वह विभाग को निर्देश जारी कर नौशहरा में बिजली की समस्या का समाधान करें।

वहीं, कालाकोट तहसील क्षेत्र के गांव पोठा दंगार में बिजली संकट से लोग परेशान हैं। लोगों का कहना है कि गांव के सौ घरों में बिजली का वोल्टेज इतनी कम है कि बिजली उपकरण ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। गांव के मुहम्मद मियां, जुनैद अहमद, नीरज कुमार, कुलदीप कुमार, मुहम्मद यूनुस आदि ग्रामीणों ने बताया कि बिजली का 63 केवी का ट्रांसफार्मर स्थापित है और इसी ट्रांसफार्मर से सौ के करीब घरों को बिजली मुहैया हो रही है। साथ ही इसी ट्रांसफार्मर पर आटा चक्की भी चल रही है, जिससे बिजली की समस्या हर समय गहराई रहती है। हम लोगों को कम वोल्टेज में काफी परेशान होना पड़ता है।

वहीं, इस संबंध में बिजली विभाग के जेई सुधीर खजूरिया का कहना है कि उच्च क्षमता के ट्रांसफार्मर के लिए जल्द ही उच्च अधिकारियों को लिखा जाएगा, ताकि पोठा दंगार में बिजली की समस्या दूर हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.