आसमान से बरसने लगी आफत, कई गांवों का संपर्क कटा

तीन दिन से लगातार हो रही बारिश से सुंदरबनी के ग्रामीण इलाकों में भूस्खलन से कई सड़कों पर यातायात पूरी तरह ठप हो गया है जबकि कई क्षेत्रों में कच्चे मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। बारिश के कारण सामान्य जनजीवन भी अस्त-व्यस्त होकर रह गया है।

JagranPublish: Sun, 09 Jan 2022 07:08 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 07:08 AM (IST)
आसमान से बरसने लगी आफत, कई गांवों का संपर्क कटा

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : तीन दिन से लगातार हो रही बारिश से सुंदरबनी के ग्रामीण इलाकों में भूस्खलन से कई सड़कों पर यातायात पूरी तरह ठप हो गया है, जबकि कई क्षेत्रों में कच्चे मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। बारिश के कारण सामान्य जनजीवन भी अस्त-व्यस्त होकर रह गया है। सुंदरबनी से त्रियाठ की ओर जाने वाली सड़क पर भूस्खलन और चीड़ के पेड़ गिरने से यातायात ठप है। वहीं बैरीपतन की ओर जाने वाली सड़क पर भी एक पेड़ गिरने के कारण करीब चार घंटे तक वाहनों की आवाजाही बंद रही।

दूरदराज पहाड़ी इलाकों की पंचायतों में बनी छोटी-छोटी सड़कें भारी बारिश से बंद हो चुकी हैं। इससे दर्जनों गावों का संपर्क अन्य हिस्सों से कट गया है। प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है।

---------

देवक पंचायत में दो कच्चे मकान गिरे

बारिश से गरीबों के कच्चे आशियाने गिरने लगे हैं। शनिवार सुबह सुंदरबनी के पहाड़ी क्षेत्र की पंचायत देवक में सूरज प्रकाश वार्ड-दो का कच्चा मकान गिर गया। मकान के मलबे में दबने से तीन बकरियों की टांगे टूट गई।

देवक पंचायत के नायब सरपंच पवन कुमार ने बताया कि बारिश से

क्षेत्र में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सूरज प्रकाश और देवक पंचायत के ही रहने वाले संजय कुमार के कच्चे मकान गिर गए हैं। इससे उन्हें काफी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बताया कि कई क्षेत्रों में जल निकासी की उचित व्यवस्था न होने के कारण फसलों को भी भारी नुकसान पहुंच रहा है । ऐसे में लोगों को बारिश के मौसम में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तला टांडा के सरपंच मोहन सिंह ने बताया कि बारिश के कहर से पंचायत के अधिकतर ग्रामीण इलाकों में जलभराव की समस्या हो गई है। कच्चे मकान गिर रहे हैं लोगों को भारी मुश्किलों से जूझना पड़ रहा है। सड़कों की हालत खस्ता हो चुकी है। कई गांव में पिछले तीन दिन से पीने का पानी नहीं आया।

बारिश में दर्जनों गांवों में छाया अंधेरा

मूसलाधार बारिश के कारण सुंदरबनी के दर्जनों गांवों में बिजली सप्लाई प्रभावित चल रही है। इससे सुंदरबनी के दूरदराज पहाड़ी इलाकों के दर्जनों गांवों में अंधेरा छाया हुआ है। पंच सुनील कुमार ने बताया कि गांव ताला में भी पिछले दो दिन से बिजली सप्लाई प्रभावित चल रही है। देवक के नायब सरपंच पवन कुमार ने बताया कि शुक्रवार सुबह से ही क्षेत्र में बिजली सप्लाई बाधित है। वहीं दूसरी बैरीपतन के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी बिजली की आंखमिचौनी के कारण लोगों को मुश्किलों से जूझना पड़ रहा है। सीमावर्ती क्षेत्र के गाई पनयास के सामाजिक कार्यकर्ता जीत कुमार ने बताया कि क्षेत्र में बिजली सप्लाई बहाली के लिए विभाग के कर्मचारी जुटे हुए हैं। वहीं बिजली विभाग के एईई राजीव कौल ने बताया कि अधिकतर क्षेत्र में बिजली सप्लाई को बहाल कर दिया गया है। कुछ क्षेत्रों में बारिश की वजह से परेशानी आ रही है बहुत जल्द उन क्षेत्रों में बिजली सप्लाई बहाल कर दी जाएगी।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept